केरल के लाइट मेट्रो का हिस्सा बनना चाहता हूं : श्रीधरन

केरल में 13 किलोमीटर लंबे पहले मेट्रो का काम पूरा होने के बाद 'मेट्रो मैन' ई.श्रीधरन ने शुक्रवार को कहा कि वह राज्य में लाइट मेट्रो परियोजना को साकार होते देखना चाहते हैं। कोच्चि मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को करेंगे।

श्रीधरन ने कोच्चि मेट्रो की शुरुआत से पहले तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लेने के दौरान शुक्रवार को लाइट मेट्रो परियोजना के बारे में बात की।

6,728 करोड़ रुपये लागत वाली प्रस्तावित लाइट मेट्रो परियोजना का क्रियान्वयन कोझिकोड तथा तिरुवनंतपुरम के बीच होगा।

उन्होंने कहा कि कोच्चि मेट्रो के द्वितीय चरण में वह शामिल नहीं होंगे, क्योंकि कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (केएमआरएल) परियोजना को आगे बढ़ाने में पूरी तरह सक्षम है।

श्रीधरन ने कहा, "अगर उन्हें (केएमआरएल) मेरी मदद की जरूरत होगी, तो मैं निश्चित तौर पर उपलब्ध रहूंगा। लेकिन फिलहाल मेरी इच्छा कोझिकोड तथा तिरुवनंतपुरम में प्रस्तावित लाइट मेट्रो का सपना साकार होते देखने की है। यह अभी होगा या फिर कभी नहीं होगा। मैं लाइट मेट्रो परियोजना से जुड़ना चाहता हूं।"

कोच्चि मेट्रो का काम ओमन चांडी की सरकार में साल 2012 में शुरू हुआ था। यह परियोजना दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) को सौंप दी गई थी और इसकी देखरेख प्रधान सलाहकार के रूप में श्रीधरन कर रहे थे।

कोच्चि मेट्रो का पहला चरण 25 किलोमीटर लंबा है, जिसमें 13 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है और वह परिचालन के लिए तैयार है। बाकी 12 किलोमीटर टुकड़ों में पूरा होगा और अगले दो साल में पूरा हो जाएगा।

कोच्चि मेट्रो के बारे में श्रीधरन ने कहा कि शुरुआत में कुछ दिक्कतें आएंगी, लेकिन दूसरा चरण पूरा होने के बाद चीजें बदल जाएंगी।

POPULAR ON IBN7.IN