चंदन तस्करी का प्रयास नाकाम, 4 चीनी नागरिक गिरफ्तार

बेंगलुरू : कर्नाटक के ग्रामीण क्षेत्र से पुलिस ने चार चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया है, जो छह टन लाल चंदन की लकड़ी की तस्करी कर चीन भेजने की कोशिश कर रहे थे। एक पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मामले की जांच कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "हमारी विशेष आपराधिक शाखा की इकाई ने सोमवार को होस्कोटे के पास एक औद्योगिक क्षेत्र में एक ठिकाने पर छापामारी कर लाल चंदन की छह टन लकड़ियां जब्त की हैं और आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है।"

आरोपियों की पहचान तान जी शुई (51), तोई शोई युआन (45), सर यी शाई (25) और वेई झिलियांग (27) के रूप में की है। उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं।

अधिकारी ने बताया, "हम आरोपियों को स्थानीय अदालत में पेश करेंगे और आगे की पूछताछ के लिए उनकी हिरासत की मांग करेंगे कि वे स्वतंत्र रूप से तस्करी करते हैं या दूसरे राज्यों से भी लाल चंदन की तस्करी करने वाले किसी बड़े गिरोह के सदस्य हैं।"

लाल चंदन के वृक्ष दक्षिण भारत स्थित पूर्वी घाट क्षेत्र में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्यों में पहाड़ी क्षेत्रों में बहुतायत में मौजूद हैं, जिन्हें रेड सैंडर्स के नाम से भी जाना जाता है।

एक अधिकारी ने बताया, "लाल चंदन की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रतिटन 20 लाख रुपये से लेकर 30 लाख रुपये तक है, जिसकी सुगंध, मजबूती और गुणवत्ता की वजह से चीन और सुदूर पूर्व में काफी मांग है।"

POPULAR ON IBN7.IN