कर्नाटक में 17 अप्रैल के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

बेंगलुरू: निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक में 17 अप्रैल को 28 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। मतगणना 16 मई को होगी।

अधिसूचना जारी होने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया आधिकारिक रूप से शुरू हो गई, और पांच बार सांसदी का चुनाव जीत चुके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनंत कुमार ने बेंगलुरू दक्षिण से और भाजपा के मौजूदा सांसद पी.सी. मोहन ने बेंगलुरू मध्य निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया।

केंद्रीय लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री कांग्रेस के के.एच. मुनियप्पा ने भी यहां से लगभग 100 किलोमीटर दूर कोलार (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित) सीट से नामांकन दाखिल किया।

अनंत कुमार का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार और इंफोसिस के सहसंस्थापक नंदन नीलेकणी से होगा। उन्हें आम आदमी पार्टी (आप) की उम्मीदवार सामाजिक कार्यकर्ता नीना नायक से भी मुकाबला करना होगा।

राज्य की 28 सीटों में से पांच अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए और दो अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

2009 के चुनाव में भाजपा ने 19 सीटें जीती थी और कांग्रेस को छह सीटे मिली थीं, जबकि जनता दल (सेक्युलर) ने तीन सीटों पर जीत दर्ज कराई थी।

नामांकन 26 मार्च तक दाखिल किए जाएंगे और नामांकन पत्रों की जांच 27 मार्च को होगी। इसके बाद 29 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों का प्रचार अभियान औपचारिक रूप से 15 अप्रैल को बंद हो जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने इस बार पहली बार उम्मीदवारों के लिए संपत्तियों या देनदारियों की घोषणा को अनिवार्य बना दिया है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN