येदुरप्पा को मिला सरकार बनाने का न्योता, BJP विधायक का दावा- कल होगा शपथ ग्रहण

बैंगलूरु: कर्नाटक में चुनाव के नतीजे तो आ गए हैं लेकिन सरकार को लेकर सस्पेंस बरकार है. कर्नाटक में 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. लेेकिन बहुमत के जादुई आंकड़े से 8 सीट पीछे है. कांग्रेस को 78 सीटें मिली है और वो दूसरे नंबर की पार्टी बनी है. जबकि जेडीएस को सिर्फ 38 सीटें मिली हैं. कांग्रेस से गठबंधन की खबरों के बीच जेडीएस की बैंगलूरु में बैठक शुरु हो गई है. वहीं,  बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदुरप्पा को विधायक दल का नेता चुना गया है. कर्नाटक से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़.

LIVE UPDATES:

08.18 PM: कर्नाटक में राज्यपाल में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. बीजेपी विधायक सुरेश कुमार ने बड़ा दावा किया है. सुरेश कुमार के मुताबिक कल सुबह 9.30 बजे शपथ ग्रहण होगा. ट्वीट में लिखा, "बीएस येदुरप्पा कल सुबह 9.30 बजे राजभवन में सीएम पद की शपथ लेंगे. इस सुख की घड़ी में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में जुड़ें.''

07.12 PM: कर्नाटक में बीजेपी सांसदों ने राज्य सरकार पर अधिकारों के हनन का आरोप लगाया है. बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे, जीएस सिद्धेश्वरा और पीसी मोहन ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से चिट्ठी लिखकर शिकायत की. चिट्ठी में लिखा- हमें विश्वास है कि कर्नाटक सरकार ताकत का दुरुपयोग करके हमारे मोबईल फोन टेप कर रही है. यह हमारे गोपनीयता के अधिकार का हनन है.

05.46 PM: राज्यपाल वाजूभाई वाला और कांग्रेस-जेडीएस नेताओं की मुलाकात खत्म, कुमारस्वामी ने कहा, 'सरकार बनाने पर पहला अधिकार हमारा है.' कांग्रेस और जेडीएस नेताओं से मुलाकात के बाद राज्यपाल ने कहा कि संविधान के तहत विचार करेंगे.

05.31 PM: कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के खिलाफ  राजभवन के बाहर हंगामा किया है. कांग्रेस-जेडीएस कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ नारेबाजी की है.

05.28 PM: कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर सस्पेंस बरकरार है. थोड़ी देर पहले कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की है. सुबह बीएसपी नेता बीएस येदुरप्पा ने भी राज्यपाल से मुलाकात की थी.

05.22 PM: कांग्रेस अपने विधायकों को खरीद फरोख्त से बचाने के लिए रिजॉर्ट भेज रही है. विधायकों को रिजॉर्ट ले जाने की जिम्मेदारी डीके शिवकुमार को दी गई है. गुजरात इलेक्शन के दौरान भी शिवकुमार ही विधायकों को बेंगलुरू के रिसॉर्ट ले गए थे. कांग्रेस पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता एमबी पाटिल ने कहा हमारी पार्टी में कोई नाराजगी नहीं है. बीजेपी विधायकों को खरीदना चाहती है जो मह नहीं हेन देंगे. राज्यपाल को पहले हमें बुलाया चाहिए.

05.05 PM: कांग्रेस नेता राजभवन के लिए निकले, विधायक भी बस में जा रहे हैं. राजभवन जाते समय सिद्धारमैया ने कहा कि कानून के हिसाब से राज्यपाल को कुमार स्वामी को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए.

03.38 PM: राज्यपाल की ओर से बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता देने की खबरों के बीच जानकारी है कि कांग्रेस और जेडीएस भी राज्यपाल से मिलेंगे. जेडीएस ने पूर्ण बहुमत का दावा किया है.

12.30 PM: जेडीएस के कुमारस्वामी ने दावा किया है कि बीजेपी ने जेडीएस विधायकों को 100 करोड़ का ऑफर दिया है.

11.45 AM:येदुरप्पा ने राज्यपाल वजुभाई के सामने सरकार बनाने का दावा किया है. राज्यपाल ने कहा है कि उचित समय पर उचित फैसला लिया जाएगा.

11.20 AM: सूत्रों के मुताबिक कल ही येदुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

11.10 AM: सरकार बनाने के लिए बीजेपी भी बेंगलुरू में बैठक कर रही है.  बैठक में बीजेपी के कर्नाटक के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर और जेपी नड्डा भी शामिल हैं.

11.00 AM: बीएस येदुरप्पा विधायक दल के नेता चुने गए हैं. येदुरप्पा राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने गए हैं. येदुरप्पा विधायक दल के नेता चुने जाने की जानकारी राज्यपाल को देंगे और सरकार बनाने का आधिकारिक दावा पेश करेंगे.

10.35 AM: बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है इसलिए इस उम्मीद में है कि सरकार बनाने का मौका उसे ही मिलेगा.

10.30 AM: बीएस येदियुरप्पा ने कहा है, ‘’हम सबसे बड़ी पार्टी हैं और ऐसे में सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए. बीजेपी 100 प्रतिशत सरकार बनाएगी और विधानसभा में बहमत भी साबित करेगी.’’

10.05 AM: जेडीएस के एमएलसी सरवना ने कहा है कि बीजेपी उनके विधायकों से संपर्क करने की लगातार कोशिश कर रह रही है. उन्होंने कहा है कि चार से पांच विधायकों से बीजेपी ने संपर्क किया है. नतीजों के बाद अब गेंद राज्यपाल के पाले में है और देखना होगा कि वह सरकार बनाने का न्योता किसे देते हैं.

10.00 AM: सिद्धारमैया ने कहा कि गठबंधन की शर्तों पर बाद में फैसला होगा. पहली प्राथमिकता सरकार का गठन है. सिद्धारमैया ने दावा किया कि उनके पास मैजिक नंबर है.  उन्होंने कहा कि दो निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के साथ है

बता दें कि अगर कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन का दावा चल गया तो जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के सीएम भी बन सकते हैं.

कौन हैं कुमारस्वामी?

कुमारस्वामी साल 2006 से 2007 तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं. कुमारस्वामी रामानगरम से तीन बार विधायक रह चुके हैं. रामानगरम सीट कुमारस्वामी का गढ़ मानी जाती है. साल 2013 में कुमारस्वामी रामानगरम से 40 हजार वोटों से जीते थे. कुमारस्वामी दो बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं.

POPULAR ON IBN7.IN