मोदी ने वुलर झील की सफाई के लिए श्रीनगर के बिलाल को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को श्रीनगर के 18 साल के युवक बिलाल डार को जम्मू एवं कश्मीर की वुलर झील की सफाई में सहायता के लिए बधाई दी और उन्हें 'हम सभी के लिए' प्रेरणा का स्रोत बताया। मोदी ने बिलाल डार को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने के लिए श्रीनगर नगर निगम की भी तारीफ की।

अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में प्रधानमंत्री ने कहा कि जब कभी ब्रांड एंबेसडर की बात की जाती है तो एहसास होता है कि आदमी जरूर एक अभिनेता या खेल की शख्सियत होगा।

मोदी ने कहा कि डार ने उनका ध्यान कुछ दिनों पहले आकर्षित किया था। उन्होंने कहा, "लेकिन इस मामले में ऐसा नहीं है। बिलाल 12-13 साल की उम्र से स्वच्छता अभियान से जुड़े हैं और वह बीते पांच-छह सालों से काम कर रहे हैं।"

मोदी ने कहा, "वह श्रीनगर के पास एशिया की सबसे बड़ी झील से हर कचरा-प्लास्टिक, पॉलीथिन, इस्तेमाल की गई बोतलें, सूखा या गीला कचरा साफ करते हैं।"

मोदी ने कहा कि डार इस कार्य से कमाते भी हैं। उनके पिता की कैंसर की वजह से बहुत कम उम्र में मौत हो गई थी, लेकिन उन्होंने अपनी आजीविका को सफाई से जोड़े रखा।

उन्होंने कहा, "मैं श्रीनगर नगर निगम को डार के सफाई के कारण उन्हें ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की कल्पना के लिए बधाई देता हूं, क्योंकि श्रीनगर एक पर्यटक स्थल है और हर भारतीय वहां जाना चाहता है।"

मोदी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि नगर निगम ने डार को एक वाहन व पोशाक दी है।

मोदी ने कहा, "बिलाल उम्र में छोटे हैं, लेकिन वह सफाई में रुचि रखने वाले हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। मैं बिलाल डार को बधाई देता हूं।"

POPULAR ON IBN7.IN