उप चुनाव 2017 : पुख्ता सुरक्षा के बावजूद कश्मीर में छह लोगों की मौत

बुडगाम: कश्मीरी के बुडगाम जिले में उपचुनावों के दौरान पोलिंग स्टेशन और मतदान कर्मचारियों पर भीड़ द्वारा हमला किया गया. इस बीच सुरक्षाकर्मियों ने गोली चलाई जिसमें छह लोग मारे गए हैं. बता दें कि जम्मू कश्मीर उन 9 राज्यों में से एक है जहां रविवार को विधानसभा और संसदीय सीटों के लिए उपचुनाव हुए. कश्मीर में अलगाववादियों के विरोध प्रदर्शन के बीच श्रीनगर की संसदीय सीट के लिए मतदान हुए. वहीं मध्यप्रदेश के अटेर में हिंसा से कई लोगों के घायल होने की खबर है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने रजौरी गार्डन की सीट पर दोबारा दावा पेश करने की कोशिश की है जहां के विधायक जरनैल सिंह ने पंजाब चुनाव लड़ने के लिए इस सीट से इस्तीफा दिया. 12 अप्रैल को तीन और राज्यों में चुनाव होने है. वोटों की गिनती 13 और 15 अप्रैल को की जाएगी.
अहम जानकारियां
  1. कश्मीर के बुडगाम के चरार-ए-शरीफ में पुलिस की गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई, वहीं चडूरा, नरबल और बीरवा में चार लोगों की मौत हुई. पुलिस के मुताबिक भीड़ ने ईवीएम को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की और बस को भी आग के हवाले किया. पुलिस भीड़ को काबू करने की कोशिश कर रही थी.
  2. श्रीनगर में राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के डॉ फारुख अबदुल्ला के लिए काफी कुछ दाव पर लगा है जो यहां से पीडीपी के नाज़िर खान के खिलाफ लड़ रहे हैं. आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन हुआ जिसके बाद पीडीपी नेता तारीक़ हमीदा कर्रा ने यहां से इस्तीफा दे दिया. उसके बाद से श्रीनगर की यह सीट खाली है.
  3. वहीं मध्यप्रदेश में ईवीएम विवाद के बीच अटेर में नए विधायक के लिए मतदान हुए. विपक्ष ने आरोप लगाया था कि ईवीएम के डेमो से यह साफ होता है कि मशीनों के साथ बीजेपी को ध्यान में रखकर छेड़छाड़ की गई है.
  4. रविवार को अटेर के दो मतदान केंद्रों पर हिंसा की खबर आई है. यहां कारों को नुकसान पहुंचाया गया है और गोलियों की आवाज़ें भी सुनाई दी गई हैं. बताया गया है कि कई लोग घायल हुए हैं.
  5. कर्नाटक की गुंडलुपेट और नंजनगुड की विधानसभा सीटों पर भी आज चुनाव हुए. यहां उस वीडियो को लेकर विवाद खड़ा हुआ था जिसमें बीएस येद्दुरप्पा को वोटरों को कथित तौर पर पैसे देते हुए दिखाया गया है. यह वीडियो शनिवार को सामने आया जिससे पहले विपक्षी पार्टी बीजेपी ने कांग्रेस नेता लक्ष्मी हेबालकर के खिलाफ वोट के बदले कैश देने की शिकायत दर्ज की थी.
  6. पश्चिमी दिल्ली का राजौरी गार्डन अपने लिए विधायक चुनने जा रहा है. आप ने यहां हरजीत सिंह को खड़ा किया है. मीनाक्षी चंडेला, कांग्रेस की ओर से हैं, वहीं बीजेपी और अकाली दल ने मिलकर मनजिंदर सिंह सिरसा को खड़ा किया है जिन्होंने 2013 में सीट जीती थी.
  7. राजस्थान के ढोलपुर, पश्चिम बंगाल के कांथी दक्षिण, हिमाचल प्रदेश के भोरांज और झारखंड के लिट्टीपाड़ा और असम के धेमाजी में भी उपचुनाव हुए.
  8. असम के धेमाजी में बाढ़ की समस्या को सभी पार्टियों के लिए अहम मुद्दा बनाया है. बीजेपी ने यहां से रनोज पेगु को खड़ा किया है, वहीं कांग्रेस ने बाबुल सोनोवाल के लिए चुनावी अभियान चलाया है.
  9. उधर श्रीनगर के कुछ हिस्सों में बीती रात इंटरनेट सेवा बंद रही और अलगाववादियों द्वारा लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने की अपील के बाद सुरक्षाकर्मियों की कड़ी तैनाती कर दी गई. शुक्रवार को बीरवा का एक स्कूल आग के हवाले कर दिया गया जिसे पोलिंग बूथ बनाया गया था.
  10. अगले उपचुनावों में चेन्नई की आरके नगर सीट के लिए होने वाला मतदान अहम होगा जो पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद खाली हो गई है. हालांकि चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा है कि वीके शशिकला के गुट पर वोटों के लिए कैश देने के आरोप लगे हैं जिसके बाद यह उपचुनाव रद्द हो सकता है.

POPULAR ON IBN7.IN