जम्मू एवं कश्मीर : साम्प्रदायिक हिंसा के बाद राजमार्ग अवरुद्ध, झड़प

जम्मू: जम्मू एवं कश्मीर के सांबा जिले में गुरुवार देर शाम सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया, लेकिन शुक्रवार को प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए और उन्होंने पठानकोट-जम्मू राजमार्ग अवरुद्ध कर दिया। उनकी पुलिस के साथ झड़प भी हुई। यहां एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि जम्मू जिले के पारमंडल मोड़ पर आक्रोशित भीड़ ने राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध किया। पुलिस को राजमार्ग पर आवाजाही बहाल कराने और प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए आंसू गैस और हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा, परिणामस्वरूप उसकी प्रदर्शनकारियों से झड़प हुई।

यह प्रदर्शन सांबा हिंसा से संबद्ध है, जो दो समुदायों द्वारा एक-दूसरे पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले कदम उठाए जाने का आरोप लगाने के बाद भड़की।

पहली सांप्रदायिक हिंसा की सूचना गुरुवार शाम सांबा जिले के राया मोड़ से मिली। वहां प्रदर्शनकारियों ने जिला मजिस्ट्रेट के वाहन में आग लगा दी और जम्मू एवं श्रीनगर राजमार्ग पर कई वाहनों में तोड़फोड़ की।

जिला प्रशासन अधिकारियों ने कहा कि हिंसक झड़पों में कुछ पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं। लोगों के बीच विश्वास बनाए रखने के लिए रात में सेना को बुलाया गया था।

पुलिस और स्थानीय प्रशासन शहर में सांप्रदायिक सद्भाव की बहाली के लिए दोनों समुदायों के बड़े-बुजुर्गो की मदद ले रहे हैं।

  • Agency: IANS