हिमाचल : स्कूली छात्रा से दुष्कर्म, हत्या की सीबीआई जांच की मांग

हिमाचल प्रदेश में स्कूली छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म व हत्या के मामले में पुलिस पर गुनाहगारों को बचाने का आरोप लगाते हुए कस्बे के लोगों ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया और पुलिस थाने का घेराव कर मामले में सीबीआई जांच की मांग की। दुकानदारों ने थेओग कस्बे में पीड़ित के परिवार के सात एकजुटता दिखाते हुए दुकानें बंद कर दीं।

प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग-5 को कई घंटों तक बंद रखा। यह शिमला को ऊपरी शिमला जिले से जोड़ता है। उन्होंने पुलिस थाने का भी घेराव किया, जहां पुलिस अधीक्षक डी.डब्ल्यू नेगी मौजूद थे और प्रदर्शनकारियों ने नेगी की सरकारी वाहन का शीशा तोड़ दिया।

पीड़ित के चाचा ने संवाददाताओं से कहा, "हम मामले को सीबीआई को जांच के लिए देने की मांग करते हैं। हम मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से भरोसा चाहते हैं।"

उन्होंने कहा कि पुलिस दस दिनों से सामूहिक दुष्कर्म व हत्या के मामले पर चुप्पी साधे है और अचानक गुरुवार को पांच और आरोपियों के गिरफ्तारी के घोषणा कर दी।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा, "हमें संदेह है कि वास्तविक आरोपी अभी भी स्वतंत्र घूम रहे हैं।"

इसी से जुड़े घटनाक्रम में पुलिस महानिरीक्षक जहूर एच. जैदी शुक्रवार को छुट्टी पर चले गए। जैदी मामले की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल की अगुवाई कर रहे थे।

अपराध के एक हफ्ते से ज्यादा समय बाद पुलिस महानिदेशक सोमेश गोयल ने गुरुवार को कहा था कि पुलिस ने सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "शिमला जिले के कोटखाई में लड़की से दुष्कर्म व हत्या मामले में एक आरोपी को बुधवार को गिरफ्तार किया और पांच अन्य को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया।"

आरोपियों की आयु 19 से 42 साल के बीच है। इसमें दो नेपाली व दो उत्तराखंड के लोग शामिल हैं। यह खेतिहर मजदूर हैं, जो कोटखाई में बसे हैं।

आरोपियों ने 16 साल की लड़की को 4 जुलाई को स्कूल से घर लौटते समय एक वाहन में लिफ्ट देने की पेशकश की थी। आरोपियों ने उससे पास के जंगल में दुष्कर्म किया और हत्या कर दी। लड़की का शव दो दिनों बाद पाया गया।

गिरफ्तार किए गए प्रमुख आरोपियों में लिफ्ट देने वाला राजेंद्र सिंह,आशीष चौहान, सुभाष बिष्ट, दीपक कुमार, सूरत सिंह व लोकजन शामिल हैं।

पुलिस ने कहा कि प्रमुख आरोपी का पीड़ित के साथ परिचय था। इससे पहले वह लड़की को दो बार लिफ्ट दे चुका था।

POPULAR ON IBN7.IN