वीरभद्र ने रखी विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज की बुनियाद

शिमला:  हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद सिंह ने सोमवार को शिमला जिले के शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत दुधालटी के लोहारब में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज और ललित कला महाविद्यालय की बुनियाद रखी। राज्य सरकार ने इस शूटिंग रेंज के निर्माण के लिए 35 करोड़ रुपये की राशि, जबकि ललित कला महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए लगभग 30 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।

लोहारब में जनसभा को संबोधित करते हुए वीरभद्र सिंह ने कहा कि शूटिंग रेंज में सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसमें राज्य के युवाओं सहित राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी एक उपयुक्त प्लेटफॉर्म उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि यहां विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के लिए शूटिंग रेंज स्थापित की जाएंगी। इसमें राज्य, राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग प्रतिस्पर्धाओं के अलावा शूटरों के लिए शिविरों का आयोजन भी किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ललित कला महाविद्यालय में ऑडिटोरियम, खेल मैदानों, लड़कों व लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावासों तथा प्राध्यापकों व गैर शिक्षक स्टाफ के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध होगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को विभिन्न खंडों का निर्माण कार्य अलग-अलग ठेकेदारों को आवंटित करने के निर्देश दिए, ताकि कार्य को शीघ्र पूरा किया जा सके।

गत चार वर्षो के दौरान शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में अनेक स्वास्थ्य, शिक्षा तथा पशुपालन संस्थान खोलने के अतिरिक्त गांवों को जोड़ने के लिए संपर्क सड़कों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि अनेक पेयजल योजनाओं का निर्माण पूरा किया गया है तथा कुछ अन्य बड़ी योजनाओं का कार्य लगभग पूरा होने वाला है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि शिमला विधानसभा क्षेत्र में दो महाविद्यालय खोले गए हैं और विभिन्न खेल प्रतिस्पार्धाओं के आयोजन के लिए कटासनी में बहु-उद्देशीय स्टेडियम के अलावा शीघ्र ही विधि विश्वविद्यालय की स्थापना भी की जाएगी।

वीरभद्र सिंह ने स्थानीय निवासी गीता राम तथा रूप सिंह को लोहारब में ललित कला महाविद्यालय और शूटिंग रेंज के निर्माण के लिए भूमि दान करने पर सम्मानित किया।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काईना तथा कराटे टीम प्रत्येक को सांस्कृतिक गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए 11 हजार रुपये की राशि की घोषणा की।

राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि शूटिंग रेंज राज्य तथा बाहरी क्षेत्रों के युवाओं को इस खूबसूरत क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट प्लेटफॉर्म प्रदान करेगी। उन्होंने आशा जताई कि युवा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में राज्य का गौरव बढ़ाएंगे।

POPULAR ON IBN7.IN