हिमाचल में लापता 8 पर्वतारोहियों का कोई सुराग नहीं

शिमला: हिमाचल प्रदेश में चंदरखानी शिखर की ओर जाते समय दो दिन पहले जो आठ पर्वतारोही लापता हो गए थे, उनका अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। उनकी तलाश के लिए शनिवार को एक हेलीकॉप्टर तैनात किया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उस अधिकारी ने कहा, "एक बचाव दल को उनका पता लगाने के लिए भेजा गया था, लेकिन वहां बर्फबारी हो रही थी इस वजह से उनका पता नहीं चल पाया। उम्मीद है कि उनका पता लगाने में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) को शामिल किया जाएगा।" 

इस बचाव अभियान की निगरानी कर रहे एक अधिकारी ने आईएएनएस को फोन पर बताया, "शनिवार की सुबह एक हेलीकॉप्टर को लगाया गया था लेकिन उस चोटी तक पहुंचने में नाकाम रहा, क्योंकि वहां कुछ स्पष्ट दिखाई नहीं दे रहा था और लगातार बर्फबारी हो रही थी।" 

लापता पर्वतारोहियों में अधिकतर पंजाब के संगरूर शहर के एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र हैं। वे कुल्लू क्षेत्र में चंदरखानी चोटी पर चढ़ रहे थे। 

राज्य के राजस्व मंत्री कौल सिंह ने यहां कहा कि संबंधित उपायुक्त को एनडीआरएफ को बुलाकर बचाव अभियान चलाने के लिए कहा गया है। संभवत: रविवार को एनडीआरएफ तैनात हो जाएगी। 

मनाली स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एवं एलायड स्पोर्ट्स के एक अधिकारी ने कहा, "एक दल जिसमें इस इंस्टीट्यूट के सदस्य और पुलिस कर्मी शामिल थे, चंदरखानी चोटी तक पहुंच गया लेकिन लापता पर्वतारोहियों का कोई सुराग नहीं मिला।" 

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN