रोडवेज बसों का जुर्माना नहीं भरेगी हरियाणा सरकार

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने दिल्ली पुलिस द्वारा यातायात उल्लंघन करने पर हरियाणा रोडवेज बसों पर लगे जुर्माने का भुगतान करने से इनकार कर दिया है। विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार, प्रदेश परिवहन के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा है कि हरियाणा रोडवेज के कर्मचारियों की मांग पूरी कर पाना संभव नहीं था। कर्मचारियों की मांग थी कि यातायात उल्लंघन के टिकटों का भुगतान हरियाणा सरकार द्वारा किया जाए न कि चालक द्वारा।

अरुण कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार यातायात नियमों के उल्लंघन को प्रोत्साहित नहीं कर सकती और सुरक्षित चालन ड्राइविंग लाइसेंस की पूर्व शर्त थी जिसका पालन करने की जरूरत है।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस द्वारा हरियाणा रोडवेज बसों के खिलाफ यातायात उल्लंघन के अत्यधिक टिकट जारी करने के विरोध में 15 जून को हरियाणा रोडवेज बसों ने अपनी बसें दिल्ली क्षेत्र में चलाने से मना कर दिया था। सभी रोडवेज बसें यात्रियों को दिल्ली के प्रवेश स्थल पर छोड़ रही थीं।

यूनियन नेताओं ने आरोप लगाया था कि दिल्ली पुलिस अकेले हरियाणा रोडवेज की बसों पर ही यातायात उल्लंघन का जुर्माना लगाने की कोशिश कर रही थी क्योंकि हरियाणा रोडवेज स्टाफ पुलिस को मुफ्त यात्रा करने की सुविधा नहीं दे रहा था।

प्रवक्ता ने बताया कि रोडवेज कर्मचारी यूनियन के साथ एक बैठक में अरुण कुमार ने सुझाव दिया कि कर्मचारियों के एक दिन के वेतन का योगदान कर कर के संग्रहीत राशि से दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए गए जुर्माने का भुगतान किया जाए।

प्रवक्ता ने बताया कि कुमार ने यह सुझाव भी दिया कि दिल्ली पुलिस द्वारा दिए गए टिकट उचित थे या नहीं, इसकी जांच के लिए हरियाणा रोडवेज के अधिकारियों और यूनियन के प्रतिनिधियों की एक संयुक्त समिति बनाई जाएगी।

यूनियन ने मांग की थी कि दिल्ली में चालाकों द्वारा यातायात उल्लंघ के लिए लगाए गए सभी जुर्मानों का भुगतान हरियाणा सरकार करे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN