बैंक सिस्टम की सिक्युरिटी तोड़कर हैक कर ली साइट!

गुरुग्राम: गुरुग्राम की एक बिल्डिंग के बेसमेंट में खुला यह ऑफिस कुछ-कुछ सॉफ्टवेयर स्टार्टअप जैसा दिखाई दे रहा है. बीन बैग, चमकदार फर्नीचर और कॉफी की जगह रेड बुल. 5 प्रोफेशनल एक बड़ी से मेज के ईर्द-गिर्द काम कर रहे हैं और अपने लैपटॉप में खोये हुए हैं. ये युवा भारत के एक बड़े बैंक की साइट को हैक करने में व्यस्त हैं.

प्रतिस्पर्धा जारी हैं. अगर एक बार उन्हें हैक करने का मौका मिल जाए तो वे तबाही मचा सकते हैं. खातों को खोलना और बंद करना उनकी इच्छा पर होगा और वे कुछ भी कर सकेंगे. यह नैतिक हैकर्स का ग्रुप है जिन्हें बैंक की ऑनलाइन सिक्युरिटी का परीक्षण करने के लिए हायर किया गया है. इसमें बहुत ज्यादा समय नहीं लगा. तीन घंटे से भी कम समय में उन्हें बैंक के मुख्य राउटर को हैक करने में सफलता मिल गई.

एक सदस्य हैरी ने कहा, " राउटर वास्तविक ऑनलाइन बैंक ग्राहकों के अनुरोधों को निर्देशित करता है. मेरे पास अब पासवर्ड है. राउटर का नियंत्रण भी मेरे पास है. यदि मैं चाहूं तो ग्राहकों के सभी अनुरोधों को फेक साइट पर निर्देशित कर सकता हूं और उनके लॉगिन और पासवर्ड देने के लिए चकमा दे सकता हूं." 23 वर्ष का हैरी अपने ग्रुप में सबसे कम उम्र का है.

समूह के सभी सदस्य उसकी सफलता पर इतराते हैं. यह ग्रुप मिलजुलकर काम कर रहा है. लेकिन वे स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में विश्वास करते हैं. कुछ मिनट बाद, अन्य सदस्य भी बैंक सिस्टम की साइट को हैक करने में जुट जाते हैं.

बग्सबाउंटी के संस्थापक अंकुश जौहरी ने बताया, "बुरे इरादे वाला हैकर साइट हैक करने के लिए आमंत्रण का इंतज़ार नहीं करेगा. हर दिन हजारों हैकर प्रमुख साइटों को हैक करने का प्रयास करते हैं लेकिन उनके बारे में पता नहीं चल पाता है. कंपनियों ने हमें अपने सिस्टम की खामियों को जांचने के लिए जानबूझकर अपनी साइट को हैक करने के लिए बुलाया है ताकि वे अपनी कमियों को दूर कर सकें."

दो घंटे बाद, वे बैंक कंप्यूटर सिस्टम में और भी अंदर तक पहुंच बनाने में सफल होते हैं. इस स्थिति में, नैतिक हैकर वर्चुअल रूप से करोड़ों लोगों को देख सकते हैं, खाता खोल सकते हैं और उन्हें बंद कर सकते हैं और खास तौर पर बैंक चला सकते हैं.

जोहरी का कहना है, "हम अपने घर पर बैठकर सादे कपड़ों में बाहर गन लिए व्यक्ति से ज्यादा कर सकते हैं. हम सिस्टम को सुरक्षित बनाने के लिए जो भी कर सकते हैं, करते हैं और विद्वेषपूर्ण हैकर से सुरक्षा दिलाते हैं."

  • Agency: IANS
Poker sites http://gbetting.co.uk/poker with all bonuses.