पॉर्न लिख पास हुआ स्टूडेंट, कॉपी में ऐश्वर्या से लेकर रानी मुखर्जी तक के साथ फैंटसी का जिक्र

गुजरात में बोर्ड परीक्षा के पेपर चेक करने में लापरवाही का एक अनोखा मामला सामने आया है। 12वीं कक्षा के एक छात्र ने अपनी कॉपी में जो लिखा उसके लिए कॉपी चेकर ने उसे पासिंग मार्क्स दे दिए लेकिन छात्र ने अपनी कॉपी में जो लिखा था, उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। छात्र ने अपने इकनॉमिक्स के पेपर में सवालों के जवाब लिखने के बजाए अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। इसके छात्र ने अपशब्द लिखने के साथ अपनी अश्लील कल्पनाएं भी परीक्षा की आन्सर शीट में लिख दीं। खबरों के मुताबिक छात्र ने अपनी आन्सर शीट में बॉलीवुड स्टार्स ऐश्वर्या राय और रानी मुखर्जी के साथ अपनी फैंटसी की बातें लिख डालीं। यह सब लिखने के बावजूद, छात्र को पासिंग मार्क्स (36 अंक) मिल गए। छात्र राजकोट का रहने वाला है।

मॉडरेटर के कॉपी चेक करने के बाद छात्र को फेलकर उसे कुल 14 अंक दिए गए। अपशब्द और अश्लील बातें लिखने के लिए उसके 22 अंक घटा दिए गए। वहीं जिस शिक्षक ने कॉपी चेक की थी उस पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बोर्ड के पूर्व सचिव ने कहा, “इस मामले में साफ पता लगता है कि पेपर चेक करने वाले शिक्षक ने कॉपी में लिखे गए उत्तर पढ़े ही नहीं थे। ऐसी लापरवाही शिक्षा के स्तर को खराब कर सकता है।” वहीं गुजरात सेकेंड्री एंड हायर एजुकेशन बोर्ड (GSHSEB) के वाईस-चेयरमैन आर आर ठक्कर ने बताया कि इस साल एक हजार शिक्षकों, जिन्होंने 12वीं की जनरल स्ट्रीम के पेपर चेक करने में लापरवाही की थी उन सब पर कुल 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

ऐसे ही 444 शिक्षकों, जिन्होंने 12वीं की साइन्स स्ट्रीम के पेपर्स चेक किए थे उन पर भी साढ़े तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। ठक्कर ने आगे कहा- “ज्यादातरगलतियां मार्क्स का टोटल करने में हुईं। कई बार ऐसे मामले भी सामने आए हैं जब शिक्षकों ने उन छात्रों 49 अंक दे दिए जिन्होंने सिर्फ 18 अंक स्कोर किए, या फिर जिसने 40 अंक स्कोर किए उसे 81 अंक दे दिए गए। इस प्रकार की लापरवाही छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर सकती है।”

POPULAR ON IBN7.IN