जन सहयोग के बगैर नहीं चल सकता भारत : मोदी

 

सूरत:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को समस्त देशवासियों से अपनी कड़ी मेहनत के जरिये देश सेवा करने की अपील करते हुए कहा कि भारत जनता के सहयोग के बगैर नहीं चल सकता। इसे केवल सरकार नहीं चला सकती। मोदी ने यहां एक जन सभा को संबोधित करते हुए कहा, "हमारे राष्ट्र को न तो सरकारों, राजाओं और नेताओं ने बनाया है और न ही वे इसका संचालन कर सकते हैं। इसका संचालन केवल जनता की कड़ी मेहनत व सेवा से ही संभव है।"

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत में हमेशा से सेवा की संस्कृति रही है, लेकिन स्वतंत्रता के बाद धीरे-धीरे यह समाप्त होती चली गई।

मोदी ने कहा, "आजादी के बाद से लोग चाहने लगे कि सरकार ही सबकुछ करे। लेकिन यह हमारे राष्ट्र की संस्कृति नहीं थी।"

मोदी ने कहा, "हमारा राष्ट्र हमारी सामूहिक सामाजिक जिम्मेदारी की भावना पर बना है।"

उन्होंने यह भी कहा कि देशभर में कई धर्मशालाएं, कुएं, गौशालाएं और पुस्तकालय आदि सरकार ने नहीं, बल्कि यहां के लोगों ने बनवाए हैं।

मोदी ने कहा, "आजादी के बाद से (सामूहिक जिम्मेदारी की) भावना कम होती चली गई। लेकिन अब फिर से हम उस भावना को पैदा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और लोग अब फिर से देश और इसकी जनता के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं।"

इस दौरान प्रधानमंत्री ने 550 बिस्तरों वाला किरण सुपर-स्पेशलिटी हॉस्पीटल राष्ट्र को समर्पित किया, जिसका निर्माण 400 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है।