पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर, सूरत में हुआ भव्य स्वागत

सूरत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दो दिन के गुजरात दौरे के तहत सूरत पहुंचें. यहां उनका एक भव्य रोड शो हुआ. पीएम मोदी के रोडशो में 10 हजार बाइक सवार शामिल रहे. सड़कों पर जगह-जगह विशाल टीवी स्क्रीन लगे हुए थे और चमकदार रोशनी के बीच झंडे लहराते दिखे. पीएम मोदी खुली गाड़ी में खड़े होकर लोगों का अभिवादन करते हुए आगे बढ़ते रहे.

हवाई अड्डे और सर्किट हाउस के बीच करीब 12 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद पीएम मोदी सर्किट हाउस पहुंचे, जहां भाजपा नेताओं से मुलाकात के बाद वह रात में ठहरेंगे. पीएम के इस दौरे के मद्देनज़र बीजेपी ने ज़ोरदार तैयारियां की. सूरत को ख़ास तरीक़े से सजाया गया. यहां 12 किलोमीटर लंबी साड़ी तैयार की गई, जो एयरपोर्ट से लेकर सर्किट हाउस तक लगाई गई ळ्र. यही नहीं साड़ी पर भारत सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाओं की जानकारी भी बताई गई. यह साड़ी दुनिया की सबसे लंबी साड़ी बताई जा रही है. इससे पहले भरुच में 3050 मीटर की साड़ी बनाई गई थी.

सोमवार को प्रधानमंत्री 400 करोड़ रुपये की लागत वाले किरण मल्टी सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करेंगे जिसका निर्माण एक ट्रस्ट ने किया है. मोदी इसके बाद जिले के इच्छापुर गांव में हीरा बोर्से एसईजेड जाएंगे जहां वह हरि कृष्ण एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की हीरा पॉलिशिंग इकाई का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री वहां से तापी जिले के बीजापुर गांव जाएंगे जहां वह सूरत जिला सहकारी दुग्ध उत्पादन संघ के मवेशी चारा संयंत्र और आइसक्रीम संयंत्र का उद्घाटन करेंगे. सूरत जिला सहकारी दुग्ध उत्पादन संघ सुमुल डेयरी के नाम से लोकप्रिय है.

 
crowd welcoming pm narendra modi in surat 650


मोदी इसके साथ ही नवा पारदी में डेयरी उत्पाद संयंत्रों के लिए रिमोट से आधारशिला रखेंगे. सुमुल डेयरी के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी वहां पर एक सभा को भी संबोधित करेंगे. मोदी इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश दादर एवं नगर हवेली स्थित सिलवासा जाएंगे जहां वह नई परियोजनाओं का उद्घाटन करने और लाभार्थियों को सहायता वितरित करने के अलावा एक सभा को भी संबोधित करेंगे. वहां पर केंद्र की विभिन्न योजनाओं के करीब 21000 लाभार्थियों को सहायता किट का वितरण किया जाएगा.

इसके बाद मोदी सौराष्ट्र के बोटाद जाएंगे जहां वह बोटाद और आसपास के जिलों के लिए साउनी परियोजना के प्रथम चरण का उद्घाटन करेंगे. वह परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे. गत वर्ष अगस्त में मोदी ने महत्वाकांक्षी सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई (साउली) परियोजना के प्रथम चरण का जामनगर से उद्घाटन किया था. यह परियोजना चार चरणों में विभाजित है और इसके तहत गुजरात सरकार की योजना सौराष्ट्र क्षेत्र के 115 बांधों को नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त पानी से भरने की है.

यह मोदी का इस वर्ष उनके गृह राज्य का दूसरा दौरा है. उन्होंने इससे पहले आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देशभर से आई महिला सरपंचों को संबोधित करने के लिए गांधीनगर का दौरा किया था.

POPULAR ON IBN7.IN