मोदी आज जाएंगे सूरत, बुर्का पहने हजारों महिलाएं करेंगी स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (16 अप्रैल) की शाम में सूरत पहुंचने के बाद एक रोडशो करके गुजरात का अपना दो दिवसीय दौरा शुरू करेंगे। सूरत के कलेक्टर एम एस पटेल ने पीटीआई से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी शाम छह बजकर 45 मिनट पर सूरत हवाई अड्डे पर उतरेंगे। वहां से वह रोडशो करेंगे जो कि हवाई अड्डे और सर्किट हाउस के बीच 11 किलोमीटर से कुछ अधिक फासले का होगा।’’ सर्किट हाउस में प्रधानमंत्री भाजपा नेताओं से मुलाकात करेंगे और वहां रात में ठहरेंगे। पटेल ने कहा कि सोमवार को प्रधानमंत्री 400 करोड़ रूपये की लागत वाले किरण मल्टी सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करेंगे जिसका निर्माण एक ट्रस्ट ने किया है। वह डायमंड कारोबारी और प्राइवेट एयरलाइन के मालिक लालजी पटेल का है। लालजी पटेल ने ही मोदी के नाम की कढ़ाई वाला सूट खरीदा था।

खास तैयारियां: मोदी के आगमन पर काफी कुछ किया गया है। सूरत में 35 जगहों पर उनके होर्डिंग लगाए गाए हैं। पांच विशालकाय गेट बनाए गए हैं। इसके साथ ही 600 बड़े कटआउट बनाए गए हैं जिसमें सरकार की स्कीमों को बताया गया है। मोदी का 30 फुट ऊंचा कटआउट भी लगाया गया है। जिसमें वह झाड़ू पकड़े हुए हैं। इसको रीयल एस्टेट के कारोबारी ने लगवाया है। इसके अलावा सड़क पर कार्पेट बिझाने की बात भी सामने आ रही है। रेड कार्पेट सूरत नगर निगम द्वारा बिझाया गया है और कटआउट कुछ प्राइवेट कंपनियों ने लगवाए हैं। पाटीदारों के आंदोलन की धमकी के बाद आपराधिक रिकॉर्ड रखने वाले 1,600 लोगों को पुलिस ने बंद कर दिया है। बताया जा रहा कि कार्यक्रम के लिए कोरपोरेशन ने 4-5 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

पीएम को एयरपोर्ट से लेने के लिए 1,250 मुस्लिम महिलाएं भी जाएंगी। जिनमें से ज्यादातर बुर्का पहने हुए होंगी। बीजेपी सांसद ने बताया कि कुछ मुस्लिम महिलाओं ने ही पीएम से मिलने की गुजारिश की थी जिसके बाद यह प्लान बनाया गया।

मोदी उसके बाद जिले के इच्छापुर गांव में हीरा बोर्से एसईजेड जाएंगे जहां वह हरि कृष्ण एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की हीरा पालिशिंग इकाई का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री वहां से तापी जिले के बीजापुर गांव जाएंगे जहां वह सूरत जिला सहकारी दुग्ध उत्पादन संघ के मवेशी चारा संयंत्र और आइसक्रीम संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। सूरत जिला सहकारी दुग्ध उत्पादन संघ सुमुल डेयरी के नाम से लोकप्रिय है। मोदी इसके साथ ही नवा पारदी में डेयरी उत्पाद संयंत्रों के लिए रिमोट से आधारशिला रखेंगे। सुमुल डेयरी के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी वहां पर एक सभा को भी संबोधित करेंगे।

इसके बाद मोदी केंद्र शासित प्रदेश दादर एवं नगर हवेली स्थित सिलवासा जाएंगे जहां वह नयी परियोजनाओं का उद्घाटन करने और लाभार्थियों को सहायता वितरित करने के अलावा एक सभा को भी संबोधित करेंगे। वहां पर केंद्र की विभिन्न योजनाओं के करीब 21000 लाभार्थियों को सहायता किट का वितरण किया जाएगा।

मोदी इसके बाद सौराष्ट्र के बोटाद जाएंगे जहां वह बोटाद और आसपास के जिलों के लिए साउनी परियोजना के प्रथम चरण का उद्घाटन करेंगे। वह परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे। गत वर्ष अगस्त में मोदी ने महत्वाकांक्षी सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई (साउली) परियोजना के प्रथम चरण का जामनगर से उद्घाटन किया था। यह परियोजना चार चरणों में विभाजित है और इसके तहत गुजरात सरकार की योजना सौराष्ट्र क्षेत्र के 115 बांधों को नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त पानी से भरने की है।

यह मोदी का इस वर्ष उनके गृह राज्य का दूसरा दौरा है। उन्होंने इससे पहले आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देशभर से आई महिला सरपंचों को संबोधित करने के लिए गांधीनगर का दौरा किया था।

POPULAR ON IBN7.IN