आभूषण व्यापारी पर आयकर ने मारा छापा नए नोटों में 20 लाख

गुजरात के आभूषण व्यापारी के पास से आयकर विभाग को मंगलवार (20 दिसंबर) को 1.13 करोड़ की अघोषित आय का पता चला है। आयकर विभाग ने व्यापारी के पास से नए नोटों में 20 लाख रुपये बरामद किए हैं। व्यापारी के पास कुल 33 लाख रुपये नकद बरामद हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस आभूषण व्यापारी की अहमदाबाद के अंदरूनी इलाके मानेक चौक में दुकानें हैं।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने पत्रकारों के बताया कि मानेक चौक इलाके में स्थित वासुपुज्य जुलर्स पर मुखबिर से सूचना मिलने के बाद छापा मारा गया। आयकर अधिकारियों ने व्यापारी की दो दुकानों पर छापा मारा जहां 80 लाख रुपये मूल्य का दो किलोग्राम सोना मिला। व्यापारी के पास बरामद 33 लाख रुपये में 20 लाख रुपये 2000 के नए नोटों में और 13 लाख रुपये 500 और 1000 के बंद किए जा चुके नोटों के रूप में थी।

आयकर अधिकारियों ने आभूषण व्यापारी के पास से दुकान के बहीखाते और अन्य दस्तावेज भी जब्त किए हैं। आयकर अधिकारियों के अनुसार व्यापारी के पास से मिले दस्तावेज की जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आयकर विभाग और अन्य एजेंसियां नए नोटों के बरामदगी की जांच शुरू कर सकती हैं।

आयकर अधिकारियों के अनुसार नोटबंदी के डेढ़ महीने के अंदर बड़ी मात्रा में नए नोटों के पाए जाने से गंभीर सवाल उठते हैं। केंद्रीय एजेंसियां इस मामले में विभिन्न बैंकों की जांच कर रही हैं।  नोटबंदी के बाद देश के विभिन्न राज्यों में बड़ी मात्रा में नए नोट बरामद हुए हैं।