अहमदाबाद में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम, मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट को अमित शाह कर रहे पूरा

अहमदाबाद : गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम बनाया जा रहा है। अहमदाबाद के मोटेरा में बने सरदार पटेल स्‍टेडियम का पुनर्निर्माण किया जा रहा है जिससे उसकी दर्शक क्षमता बढ़कर 1,10,000 हो जाएगी। वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम ऑस्‍ट्रेलिया का मेलबोर्न क्रिकेट स्‍टेडियम है। इसकी क्षमता 100024 है। अमित शाह की अध्‍यक्षता वाले गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने इसके लिए काम शुरू करा दिया है। यह प्रोजेक्‍ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी ड्रीम प्रोजेक्‍ट में से एक है। मोदी जब गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्‍यक्ष थे तब यह फैसला लिया गया था। मोदी साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद इस पद से हट गए थे। उसके बाद से यह जिम्‍मा अमित शाह के पास है।

स्‍टेडियम का काम दो साल में पूरा हो जाएगा। पुराने स्‍टेडियम को नष्‍ट किया जा चुका है। स्‍टेडियम निर्माण के लिए लार्सन एंड टुब्रो(एलएंडटी) को ठेका दिया गया है। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ”मैदान निर्माण कंपनी को सौंप जाने के लिए तैयार है। जब यह स्‍टेडियम पूरा हो जाएगा तो दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम होगा। यह विश्‍वस्‍तर का स्‍टेडियम होगा।” नए स्‍टेडियम में एसी बॉक्‍स की संख्‍या बढ़ी हुई होगी। साथ ही पार्किंग फैसेलिटी को भी अपग्रेड किया जाएगा। यहां पर खाने-पीने की सुविधा, फैन जोन और वाशरूम की सुविधाओं को विश्‍व स्‍तर का बनाया जाएगा।

पुराने मोटेरा स्‍टेडियम में 49000 दर्शक बैठ सकते थे। यहां पर सबसे पहले साल 1983 में टेस्‍ट मैच खेला गया था। कुल मिलाकर मोटेरा में 12 टेस्‍ट, 24 वनडे और एक टी20 मैच खेला गया। आखिरी बार यहां पर भारत और श्रीलंका के बीच साल 2014 में वनडे खेला गया था। भारत में वर्तमान में सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम ईडन गार्डन है। इसके अलावा मुंबई का वानखेड़े, रांची क्रिकेट स्‍टेडियम, रायपुर का वीर नारायण सिंह स्‍टेडियम भी देश के सबसे बड़े स्‍टेडियमों में शामिल है।

Poker sites http://gbetting.co.uk/poker with all bonuses.