गोवा में खनन पर रोक के खिलाफ दिल्ली में होगा प्रदर्शन

पणजी, 25 मार्च (आईएएनएस)| गोवा में खनन पर लगे प्रतिबंध के विरोध में चल रहा प्रदर्शन अप्रैल में दो दिनों के लिए दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। प्रतिबंध से नाराज एवं प्रभावित खनन मजदूरों के प्रवक्ता तथा खनन पर आश्रित लोगों ने यह जानकारी सोमवार को दी। खनन पर प्रतिबंध से प्रभावित 1,000 से भी ज्यादा मजदूर दिल्ली में 16 से 17 अप्रैल तक गोवा में खनन से प्रतिबंध वापस लिए जाने की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन करेंगे।

गोवा खनन कर्मचारी मोर्चा (जीपीएमएफ) के नेता सुहास नायक ने गोवा से खनन प्रतिबंध हटाने की मांग करते हुए कहा, "हम गोवा में इसके लिए लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन अब समय आ गया है कि हम दिल्ली में जाकर केंद्र सरकार पर इसके लिए दबाव बनाएं।"

नायक ने बताया कि गोवा के 1,000 से भी ज्यादा नाराज खनन मजदूर 15 से 16 अप्रैल को दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठेंगे।

गोवा सरकार खनन पर लगे प्रतिबंध से प्रभावित लोगों के लिए पहले ही राहत राशि प्रदान करने की घोषणा कर चुकी है। अनेक समाजिक कार्यकर्ता समूहों तथा पूर्व लोकायुक्त संतोष हेगड़े जैसे कानून के जानकारों ने हालांकि इसकी आलोचना की है।

सामाजिक कार्यकर्ता एवं अधिवक्ता प्रशांत भूषण द्वारा कर्नाटक की ही तर्ज पर गोवा में भी हुए खनन घोटालों की जांच कराने को लेकर दाखिल याचिका की सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने पिछले चार महीने से गोवा में खनन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

प्रशांत भूषण तथा कई स्थानीय गैर सरकारी संगठनों द्वारा दाखिल की गई याचिका पर संयुक्त रूप से सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय द्वारा बिठाई गई न्यायिक जांच में गोवा में 35,000 करोड़ रुपयों के खनन घोटाले का खुलासा हुआ था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

 

POPULAR ON IBN7.IN