छग : रायपुर के इलेक्ट्रॉनिक बाजार में भीषण आग

रायपुर के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक बाजार रवि भवन में बुधवार दोपहर शार्ट-सर्किट से भीषण आग लग गई। आग ने रवि भवन के चारों हिस्सों को अपनी चपेट में ले लिया। शाम चार बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था। मौके पर रायपुर के कलेक्टर और एसपी सहित आलाधिकारी मौजूद हैं। घटनास्थल पर मौजूद एसपी डॉ. संजीव शुक्ला ने कहा, "रायपुर सहित जिले के बाहर से अतिरिक्त बल को बुलाए गए हैं, और राहत कार्य युद्धस्तर पर जारी है। संकरी गलियां होने के कारण आग बुझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।"

उन्होंने कहा, "दोपहर करीब ढाई बजे रवि भवन कॉम्पलेक्स में स्थित रॉयल फाल नामक दुकान में शार्ट-सर्किट से आग लगी थी, और देखते-देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। राजधानी के जयस्तंभ चौक स्थित इस बड़े मोबाइल बाजार में मोबाइल और कंप्यूटर सर्विस एंड सेल्स की 500 से अधिक दुकानें हंै। आग लगने के बाद पुलिस ने रवि भवन को पूरी तरह खाली करवा दिया है।"

शुक्ला ने कहा, "सूचना मिलने पर नगर निगम की छह दमकल गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं। इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र की दमकल गाड़ियां भी मौके पर पहुंचीं। कुल 12 दमकल गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी हैं। घटनास्थल के चारों ओर संकरी गलियां होने से दमकल वाहन अंदर प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। आग बुझाने के लिए क्रेन का सहारा लिया गया है।"

उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर एसडीआरएफ टीम राहत कार्य में जुटी है। जिस वक्त ये हादसा हुआ उस उक्त बिल्डिंग में सैकड़ों लोग मौजूद थे। टीम यह भी पता लगा रही है कि कोई अंदर फंसा तो नहीं है। पूरे कॉम्पलेक्स में धुंआ भरा होने के कारण राहत कार्य में बाधा आ रही है।

होमगार्ड डी.जी. गिरधारीलाल नायक ने कहा, "रवि भवन से ठीक 50 मीटर की दूरी पर विगत दिनों तुलसी लॉज में आग लगी थी। पूरे 15 घंटे राहत कार्य चला था। ठीक वैसे ही रवि भवन कॉम्पलेक्स में स्थिति बनी हुई है। यहां भी आग पर पूरी तरह काबू पाने में अधिक समय लग सकता है। कॉम्पलेक्स में स्थित डीओए परफ्यूम की दुकानों के कारण आग अधिक भड़क गई है। आग को बुझाने के लिए पानी के साथ फोम का सहारा भी लिया जा रहा है।"

रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे ने घटना का ठीकरा छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल पर फोड़ा है। उन्होंने कहा कि सीएसईबी को शहर के पुराने कॉम्पलेक्स में समय-समय पर मॉनिटरिंग करते रहना चाहिए, जिसमें वह असफल हुई है।

POPULAR ON IBN7.IN