छग : अब चिटफंड कंपनियों की शिकायत सीधे वेबसाइट पर

रायपुर:  छत्तीसगढ़ में अब चिटफंड कंपनियों की शिकायत सीधे वेबसाइट पर की जा सकेगी। इसके लिए शासन-प्रशासन ने मिलकर 'डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पीडीआईएसीटी डॉट सीजी डॉट एनआईसी डॉट इन' नामक वेबसाइट बनाई है।

मुख्य सचिव ने वेबसाइट और सीधे मिलने वाले शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

एडीजी आर.के. विज ने बताया कि प्रदेश में अब तक लगभग 209 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 18 मामलों में दोषी आरोपियों की सम्पत्ति जब्त की गई है।

छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव विवेक ढांढ ने गुरुवार देर रात मंत्रालय में प्रदेश के उच्चाधिकारियों की बैठक लेकर चिटफंड कंपनियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ढांढ ने कहा कि वेबसाइट पर मिलने वाली जनशिकायतों का तत्काल परीक्षण किया जाए और प्रथम ²ष्टि में दोषी पाई जाने वाली कंपनियों के कर्ताधर्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी शुरू की जाए।

उन्होंने कहा कि ऐसी कंपनियों पर लगाम कसने के लिए राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ निक्षेपकों के हितों के संरक्षण अधिनियम लागू किया है।

ढांढ के अनुसार, राज्य में यह अधिनियम 23 जुलाई 2015 से ही लागू है। उन्होंने पुलिस विभाग, रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी, भारतीय रिजर्व बैंक को इस अधिनियम के तहत चिटफंड कंपनियों की हर गतिविधि पर लगातार पैनी नजर रखने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विज ने बताया कि राज्य में अब तक कई चिटफंड कंपनियों और निजी वित्तीय संस्थाओं की गैरकानूनी गतिविधियों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। अब तक लगभग 209 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 18 मामलों में दोषी आरोपियों की संपत्ति जब्त की गई है।

POPULAR ON IBN7.IN