रायपुर में भी पटरी से उतरी मालगाड़ी

रायपुर: रायपुर रेल मंडल के सिलियारी-मांढर स्टेशन के मध्य रविवार सुबह करीब आठ बजे पटरी टूट जाने से मालगाड़ी बेपटरी हो गई। दुर्घटना में 11 डिब्बे पटरी से उतर गए तथा चार डिब्बे पलट गए। इस दुर्घटना की वजह से घंटों रेल यातायात प्रभावित हुआ। रायपुर-बिलासपुर रेल मार्ग पर हुई इस दुर्घटना के कारण कई ट्रेनों को रद्द किया गया है। वहीं कई ट्रेन विलंब से और कुछ को गंतव्य स्टेशन से पूर्व ही समाप्त कर वापस रवाना किया जाएगा। रायपुर मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक आर. सुदर्शन ने बताया कि उक्त रेलमार्ग में सुचारू रूप से आवागमन होने में शाम तक का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि राहत कार्य जारी है।

सुदर्शन ने बताया कि बिलासपुर जोन एजीएम वीरेंद्र कुमार, डीआरएम राहुल गौतम समेत रेलवे के आलाधिकारी सहित आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंच गई थी। सूचना पर चरौदा बीएमवाय तथा बिलासपुर से रिलीफ ट्रेन घटना स्थल की ओर रवाना की गई थी।

साथ ही 140 टन वजन की क्रेन भी मौके पर रवाना की गई थी। घटना स्थल पर पहुंचते ही राहत कार्य शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि जल्द ही डाउन लाइन पर रेल यातायात संचालित किया गया। लगभग आठ ट्रेन डाउन लाइन से रवाना की गई और तीन से चार ट्रेन उस ओर से पास करवाई गई।

सुदर्शन ने कहा कि राहत कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। मालगाड़ी को जल्द ही पटरी पर लाकर गंतव्य की ओर रवाना किया जाएगा और तीनों लाइनों पर रेल यातायात व्यवस्थित रूप से शुरू होगा।

नागपुर से बिलासपुर के लिए छूटने वाली ट्रेन संख्या 12856 नागपुर-बिलासपुर, इंटरसिटी एक्सप्रेस को गंतव्य से पहले रायपुर स्टेशन में समाप्त कर रायपुर स्टेशन से ही ट्रेन संख्या 12855 बिलासपुर-नागपुर, इंटरसिटी एक्सप्रेस के रूप में नागपुर के लिए रवाना किया जाएगा। ट्रेन संख्या 12856/12855 नागपुर-बिलासपुर-नागपुर, इंटरसिटी एक्सप्रेस की सेवा रायपुर एवं बिलासपुर के मध्य रद्द रहेगी।

मालगाड़ी के बेपटरी हो जाने के बाद हावड़ा रूट की कई गाड़ी प्रभावित हुई और ट्रेनों का मार्ग भी बदला। लोकमान्य तिलक को तिल्दा स्टेशन पर ही रोका गया था। अप एंड मीडिल लाइन की कई गाड़ियां प्रभावित हुई वहीं डाउन लाइन से ही ट्रेनों का आवागमन किया गया।

एक लोकल और एक मेमू ट्रेन को रद्द किया गया है। बताया गया कि 50201 बिलासपुर-रायपुर लोकल, 68745 जीएडी-रायपुर लोकल को रद्द किया गया है। 12854 भोपाल-दुर्ग एक्सप्रेस को बिलासपुर-रायपुर के मध्य पैसेंजर ट्रेन बनाकर चलाया गया है। 58203 गेवरारोड़ रायपुर पैसेंजर्स ट्रेन को रद्द किया गया है। वहीं 15159 छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस रविवार को बिलासपुर तक रहेगी।

15160 दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्सप्रेस को दुर्ग-बिलासपुर के मध्य निरस्त किया गया है। बताया गया सिंगल लाइन में कार्य चलने के कारण लेटलतीफी हो रही है। सभी गाड़ियां विलंब से आ रही हैं। इसी तरह रविवार अमरकंटक एवं कानपुर-दुर्ग एक्सप्रेस से यात्री दुर्ग से बिलासपुर तक यात्रा कर सकते हैं।

यात्री अपने उसी टिकट से जा सकते है। राजधानी में सुविधा अलग किराया नियम होने के कारण सीमित दूरी तक ही दी गई। यात्रियों को सुविधा देने के लिए दोनों ट्रेन को बिलासपुर तक चलाया जा रहा है।

POPULAR ON IBN7.IN