गांधी, शास्त्री के सपने साकार करने को हम वचनबद्ध : रमन

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोवार को कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और द्वितीय प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री, दोनों ही भारत माता के अनमोल रत्न थे। एक खुशहाल मानव समाज के निर्माण के उनके सपनों को साकार करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार भी वचनबद्ध है।

उन्होंने कहा कि दोनों विभूतियों ने अपना संपूर्ण जीवन सादगी के साथ देश की सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

मुख्यमंत्री डॉ. ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर जनता को शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ देश की आजादी के लिए सत्य और अहिंसा पर आधारित लंबे जन-आंदोलन में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक योगदान को युगों-युगों तक याद रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस स्वच्छ भारत का सपना देखा था, उसे साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीन साल पहले आज ही के दिन पूरे देश में दो अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत हुई थी। अब यह विराट सामाजिक आंदोलन का रूप ले चुका है।

रमन ने कहा, "छत्तीसगढ़ में हम सबने इस राष्ट्रीय मिशन के घोषित लक्ष्य से एक वर्ष पहले, यानी अगले साल 2 अक्टूबर तक संपूर्ण राज्य को खुले में शौच से मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। अब तक राज्य के 14 हजार से ज्यादा गांव खुले में शौच से मुक्त घोषित हो चुके हैं।"

उन्होंने कहा कि गांधी और शास्त्री के सपनों के अनुरूप छत्तीसगढ़ सरकार भी किसानों की सामाजिक-आर्थिक बेहतरी के लिए सजग और सक्रिय है।

POPULAR ON IBN7.IN