updated 4:27 PM CST, Jan 23, 2017
ताजा समाचार

यदि आप छत्तीसगढ़ में रहते हैं तो बैंक और एटीएम की लाइन में लगे बिना निकाल सकेंगे रुपए. ऐसे

धमतरी: छत्तीसगढ़ में यदि आपके बैंक खाते से यदि आधार नंबर लिंक है तो फिर आप चॉइस सेंटर से बिना किसी एटीएम कार्ड व बैंक खाते के ही रुपये निकाल सकेंगे. डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ इनफोटेक प्रमोशन सोसाइटी (चिप्स) ने 'धन' नाम से एक पोर्टल शुरू किया है, जिसमें बैंक या एटीएम की लाइन में लगे बिना ही इन केंद्रों में आधार सत्यापन कराकर 10,000 रुपये तक निकाले जा सकेंगे.

इसके लिए चिप्स बैंक एवं सीएससी से समझौता करने जा रहा है. धमतरी के ई-जिला प्रबंधक सौरभ मिश्रा ने बताया कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत अब लोग अपने आधार नंबर की मदद से ही बैंक खातों का संचालन कर सकेंगे, वह भी बिना किसी पासबुक या एटीएम कार्ड के. दरअसल आधार का डाटाबेस तैयार होने के बाद अब सरकार इसे बैंकिंग सेक्टर में उपयोग करना चाह रही है.

बैंकों से अनुबंध के बाद इन चॉइस केंद्रों से बिना किसी शुल्क के लोग अपने बैंक खातों में रुपये जमा करने के अलावा निकासी भी कर सकेंगे. दूसरे व्यक्ति के खाते में रुपया ट्रांसफर करने के अलावा आवर्ती जमा खाता एवं अन्य खाते भी खोले जा सकेंगे. तीन दिन पहले मिले निर्देश के बाद कलेक्टर ने भी बैंकर्स को आदेश दिया है और जिले में बैंक खाते से आधार सीडिंग का काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कहा है, जिससे आम लोगों के लिए बैंकिंग आसान हो सके. अधिकारियों की मानें तो इस काम में कुछ दिन लगेंगे इसके बाद बैंकों में भीड़ कम होगी.

सीएससी सेंटर में खाते से पैसे निकालने के लिए अपने बैंक का नाम और आधार नंबर बताना होगा. सेंटर ऑपरेटर बायोमैट्रिक्स से आपके फिंगर प्रिंट लेकर आधार का सत्यापन करेगा और इसके बाद आपके बैंक खाते और एनपीसीआई के बीच डाटा ट्रांसफर के बाद ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा. लेकिन इसके लिए बैंक में अपना आधार लिंक कराना होगा। आधार से जुड़ा होने के कारण किसी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा.

  • Agency: IANS
Poker sites http://gbetting.co.uk/poker with all bonuses.