बिहार में मानव श्रृंखला की तस्वीर के लिए 3 सैटेलाइट का उपयोग

पटना:  बिहार में शराबबंदी को लेकर जागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी को राज्य में 11,292 किलोमीटर लंबी बनने वाली मानव श्रृंखला की तस्वीर के लिए तीन सैटेलाइट का उपयोग किया जाएगा। इस मानव श्रृंखला में करीब दो करोड़ लोगों के शामिल करने की योजना है। इस मानव श्रृंखला का केंद्रबिंदु पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान होगा जहां से यह राज्य की सीमाओं तक अटूट रूप से बढ़ेगी।

बिहार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बुधवार को बताया कि 21 जनवरी को बिहार के ऊपर तीन सैटेलाइट होंगे, जो मानव श्रृंखला की तस्वीर लेंगे।

इससे पहले पटना पहुंची भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पांच सदस्यीय टीम ने मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह से मुलाकात की और इस संदर्भ में बातचीत की।

सिंह ने बताया कि शराबबंदी के समर्थन में 21 जनवरी को बिहार में आयोजित मानव श्रृंखला का बिहार सरकार ने समय निर्धारित कर लिया है। 21 जनवरी को दोपहर 12़15 बजे से एक बजे तक का वक्त इसके लिए निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस मानव श्रृंखला की तस्वीर लेने की जिम्मेवारी ड्रोन कैमरों के साथ-साथ सैटेलाइट कैमरों पर भी होगा। मानव श्रृंखला में व्यक्ति एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर शराबबंदी अभियान का समर्थन करेंगे।

इस श्रृंखला में कक्षा पांच से कम उम्र के बच्चे शामिल नहीं होंगे। इस मानव श्रृंखला में जिला स्तर के सभी विभागों के सरकारी और संविदाकर्मी हिस्सा लेंगे।

इस मानव श्रृंखला में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल जद (यू), कांग्रेस और राजद के अलावा अब भाजपा का भी साथ मिला है।

  • Agency: IANS