बिहार में बर्ड फ्लू का असर, 2200 मुर्गियां मारी गईं

पूर्णिया, 11 मार्च (आईएएनएस)| बिहार के पूर्णिया जिले में बर्ड फ्लू पर नियंत्रण के लिए शुरू किए गए खास अभियान के तहत प्रशासन द्वारा अब तक 2,200 से ज्यादा मुर्गियां मारी जा चुकी हैं और 1000 अंडे भी नष्ट किए गए हैं। इस बीच काम में कोताही बरतने पर 12 कर्मचारियों के वेतन पर रोक लगा दी गई है। उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय के वार्ड नम्बर 15 स्थित एक सरकारी पॉल्ट्री फार्म में पिछले सप्ताह 300 से ज्यादा मुर्गे-मुर्गियों की मौत हो गई थी। इनके खून के नमूने की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी।

इसके बाद प्रभावित क्षेत्र से एक किलोमीटर की परिधि से सभी मुर्गे-मुर्गियों को मारने के आदेश दिए गए थे। पूर्णिया के अलावा इसके आसपास के इलाके में भी यह अभियान चलाया जा रहा है।

पूर्णिया के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सोमवार को बताया कि इस अभियान के तहत अब तक 2,200 मुर्गियां मारी गई हैं जबकि 1000 अंडे और मुर्गियों को दिया जाने वाला 50 किलोग्राम से ज्यादा अनाज नष्ट कर दिया गया है।

इसके पूर्व, इस आपदा से निपटने के लिए सात सदस्यीय 15 दलों का गठन कर जिले की सीमा पर नाकेबंदी की गई थी। मुर्गे-मुर्गियों तथा अंडे से लदे वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने के लिए 16 स्थानों पर सीमा चौकी भी बनाई गई थी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN