लालू यादव बोले- नोटबंदी का वही हाल होगा जो कांग्रेस के नसबंदी का हुआ था

राजद प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि नोटबंदी का फैसला नसबंदी की तरह फेल हो जाएगा। शनिवार (17 दिसंबर) को पार्टी सांसदों और विधायकों की बैठक में लालू ने कहा, ”नोटबंदी से कालाधन वापस नहीं आएगा। नोटबंदी का वही हाल होगा जो कांग्रेस के नसबंदी का हुआ था।” इस बैठक में बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेज प्रताप यादव और राबड़ी देवी भी मौजूद थी। उन्‍होंने नोटबंदी के खिलाफ आंदोलन चलाने की बात भी कही।

राजद सुप्रीमो ने कहा कि भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ाई में नोटबंदी नाकाम रहेगी। उन्‍होंने कहा, ”नोटबंदी का फैसला फेल हो चुका है। कालाधन वापस नहीं आया। नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री ने परेशानियां खत्‍म करने के लिए 50 दिन का समय मांगा था। इसमें से 40 दिन निकल गए हैं। मैंने नोटबंदी के फायदे व नुकसान पर चर्चा के लिए अर्थशास्त्रियों को बुलाया है। इसके बाद जदयू और राजद मिलकर आंदोलन करेंगे।”

गौरतलब है कि लालू यादव और उनकी पार्टी राजद शुरू से नोटबंदी के विरोध में हैं। हालांकि बिहार में गठबंधन की साझेदार जदयू नोटबंदी का समर्थन कर रही है। खुद नीतीश कुमार ने भी 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का पक्ष लिया। हालांकि उन्‍होंने कहा कि इस फैसले को सही तरीके से लागू नहीं किया गया। नीतीश ने कालेधन और भ्रष्‍टाचार पर लगाम लगाने के लिए बेनामी संपत्तियों पर कार्रवाई करने की भी मांग की है।

इससे पहले लालू ने कहा था कि पीएम मोदी ने देश को फुटबॉल बना दिया है। यादव ने आरोप लगाया कि सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच तालमेल नहीं है। लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने के फैसले को लेकर निशाना साधने के लिए टि्वटर का सहारा लिया है। लालू प्रसाद यादव ने टि्वटर पर लिखा, ‘मोदी ने देश को फुटबॉल बना दिया है। ये एक तरफ किक मारते है, मंत्री दूसरी तरफ, तीसरा मंत्री किसी ओर तरफ, RBI/वित्त विभाग की अपनी-अपनी किक…’ लालू प्रसाद यादव ने साथ ही आरोप लगाया कि नोटबंदी के जरिए कालेधन पर लगाम लगाने की बात एक और जुमला बन गई है। लालू ने एक और ट्वीट करते हुए लिखा, ‘कालेधन, आतंकवाद, जाली नोट पर लगाम लगाने की बातें भी जुमला थीं। मोदी जी आप देश चला रहे हैं, फुटबॉल नहीं खेल रहे हैं।’

POPULAR ON IBN7.IN