असम के डिब्रूगढ़ में पूर्वोत्तर व्यापार सम्मेलन 22 से

गुवाहाटी: केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (डीओएनईआर) एवं भारतीय व्यापार मंडल (आईसीसी) 22 से 24 नवम्बर के बीच असम के डिब्रूगढ़ में पूर्वोत्तर व्यवसाय सम्मेलन आयोजित कर रहा है।

इस वर्ष इस सम्मेलन का खास महत्व इसलिए भी है क्योंकि पहली बार ऊपरी असम के भीतरी भाग डिब्रूगढ़ में इसका आयोजन किया जा रहा है। यह प्रमुख तथा वास्तविक विकासात्मक मुद्दों के निपटान के लिए मंच साबित होगा। इसके साथ ही पड़ोसी देश म्यांमार के दो मुख्यमंत्री विशेष अतिथि के तौर पर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे।

केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय पूर्वोत्तर क्षेत्र की विकास योजनाओं तथा परियोजनाओं की योजना बनाने, उन पर कार्य करने तथा उनकी निगरानी करने से संबन्धित मामलों के लिए जिम्मेदार है। क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक विकास की गति को बढ़ाना भी इसकी दूरदृष्टि में शामिल है। मंत्रालय का प्रमुख उद्देश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र की आर्थिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक शाक्ति को दर्शाना तथा इसे देश की मुख्य धारा में शामिल करना भी है।

सम्मेलन में देश एवं पड़ोसी देशों के कुल मिलाकर 500 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की आशा हैं। केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय मंत्री पबन सिंह घटोवर इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। उद्घाटन सत्र के दौरान विविध क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले क्षेत्र के व्यक्तियों व संगठनों को चतुर्थ पूर्वोत्तर उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN