असम चुनाव : पहले चरण में 78 फीसदी से ज्यादा मतदान

गुवाहाटी: असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को 65 विधानसभा सीटों पर 78 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नितिन खाड़े ने आईएएनएस को बताया, "हमने रिकार्ड 78.02 फीसदी मतदान दर्ज किया। हालांकि अभी कुछ क्षेत्रों के आकंड़े आने बाकी है। हम उम्मीद कर रहे है कि प्रतिशत में अभी और इजाफा होगा।"

साल 2011 में हुए विधानसभा चुनाव में 75 फीसदी मतदान हुआ था। 

मतदान राज्य के 17 जिलों में फैले 65 निर्वाचन क्षेत्र में 12,190 मतदान केंद्रों पर किया गया। ये मतदान केंद्र मुख्यत: ऊपरी असम, ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी किनारे और बराक घाटी में स्थित थे।

सुबह 7 बजे मतदान की शुरुआत से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। 

अधिकारियों ने कहीं भी हिंसा होने से इनकार किया है। हालांकि, वोटिंग मशीन में खराबी के कारण 64 मशीनें बदली गईं। 

मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने तिताबार निर्वाचन क्षेत्र में मतदान किया। वह तिताबार निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

गोगोई ने आईएएनएस को बताया, "इस साल युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ने से मतदान में बढ़ोतरी हुई है। मैं उम्मीद करता हूं कि नतीजे कांग्रेस के पक्ष में आएंगे। मैं आपको यह तो नहीं बता सकता कि कितनी सीटें आएंगी लेकिन 2011 के चुनावों से ज्यादा आएंगी।"

पहले चरण में कुल 12,190 मतदान केंद्रों में से 78 पूरी तरह से महिला मतदान केंद्र थे। इनका पूरा जिम्मा महिला अधिकारियों के कंधे पर था।

इसके अलावा 134 'मॉडल' मतदान केंद्र बनाए गए, जिनमें मेडिकल टीम, भोजनालय व अन्य सुविधाएं थीं।

इन मॉडल मतदान केंद्रों में माताओं के साथ आने वाले बच्चों को फ्री टॉफियां दी गईं तथा इन केंद्रों पर सबसे बुजुर्ग मतदाता के हाथों पौधा भी लगवाया गया।

असम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष व राज्य में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उन पर पार्टी को जीत मिलेगी।

सोनोवाल ने माजुली के गोर्मुर में एक मतदान केंद्र पर संवाददाताओं से कहा, "हम देख सकते हैं कि राज्य में लोग एक बदलाव के लिए तड़प रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि वह इस बदलाव के लिए हमें वोट देंगे।"

राज्य में द्वितीय और अंतिम चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा।

कुल 95,11,732 मतदाता मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और माजुली से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल सहित 539 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इन मतदाताओं में 45,95,712 महिलाएं हैं। 

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस। 

 

POPULAR ON IBN7.IN