हैदराबाद मेट्रो के लिए सार्वजनिक बाइक शेयरिंग लांच

हैदराबाद बाइसाइकिलिंग क्लब और स्मार्टबाइक मोबिलिटी प्रा. लि. ने मंगलवार को सार्वजनिक बाइक शेयरिंग लांच करने की घोषणा की जो हैदराबाद के मेट्रो स्टेशनों से घर तक की कनेक्टिविटी मुहैया कराएगी। स्मार्टबाइक मोबिलिटी प्रा. लि. (स्मार्टबाइक) जर्मनी की नेक्स्टबाइल जीएमबीएल के साथ संयुक्त उद्यम में नए हैदराबाद मेट्रो रेल स्टेशनों पर दोनों तरफ से सार्वजनिक बाइल शेयरिंग व्यवस्था का परिचालन करेगी।

कंपनी ने अपनी बाइक स्टेशनों की स्थापना मियापुर, जेएनटीयू, केपीएचबी और कुकाटपल्ली मेट्रो स्टेशनों पर की है तथा फीडर बाइक स्टेशनों की स्थापना मियापुर जंक्शन, जेनएनटीयू मेन गेट और साइबर टावर्स ए में की है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके पास शहर में फिलहाल 75 स्मार्टबाइक हैं और 225 बाइक कुछ हफ्ते में आएंगी। कंपनी ने शहर में छह बाइक स्टेशनों की शुरुआत की है तथा उसकी योजना 23 और स्टेशन स्थापित करने की है। अगले तीन सालों में कंपनी की योजना करीब 300 बाइक स्टेशन स्थापित करने की है।

पहले चरण में बाइक का आयात किया जा रहा है। लेकिन कस्टम शुल्क में कमी के लिए कंपनी स्थानीय स्तर पर ही बाइकों को असेंबल करने की तैयारी में जुटी है। 

लोग 500 रुपये जमा कर ऑनलाइन सदस्यता ले सकते हैं। सदस्यों के लिए 30 मिनट तक की राइड मुफ्त होगी, जबकि गैर सदस्यों को 30 मिनट तक के लिए 10 रुपये देने होंगे। 30 मिनट से एक घंटे के लिए सदस्यों को 10 रुपये देने होंगे तथा गैर-सदस्यों को 25 रुपये देने होंगे।

POPULAR ON IBN7.IN