तेलंगाना : भाजपा का मुस्लिम आरक्षण बढ़ाने के खिलाफ प्रदर्शन

हैदराबाद: राज्य में मुस्लिमों को नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण बढ़ाए जाने से संबंधित विधेयक का विरोध कर रहे भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को रविवार को हिरासत में ले लिया गया। भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं को उस समय हिरासत में लिया गया, जब वे तेलंगाना राज्य विधानसभा भवन की तरफ मार्च करने की कोशिश कर रहे थे। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सभी पांचों विधायकों ने अंबेडकर प्रतिमा से विधानसभा भवन की तरफ 'पदयात्रा' की अगुवाई की। विधायक विधेयक का विरोध करने के लिए काले रूमाल लिए हुए थे। विधायकों को विधानसभा परिसर में जाने की इजाजत दी गई।

विधायकों को बाद में विधानसभा के दिन भर के विशेष सत्र से निलंबित कर दिया गया। यह सत्र मुस्लिम और अनुसूचित जनजातियों को शिक्षा और नौकरियों के आरक्षण बढ़ाने पर चर्चा करने और उसे पारित करने के लिए बुलाया गया था।

हैदराबाद और तेलंगाना के अन्य जिलों में सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं को हिरासत में लिया गया।

पुलिस ने बहुत से कार्यकर्ताओं को सुबह ही एहतियातन हिरासत में ले लिया था। अन्य कार्यकर्ताओं को उस समय हिरासत में लिया गया, जब उन्होंने विभिन्न स्थानों से विधानसभा भवन की तरफ मार्च करना शुरू किया।

पुलिस ने विधानसभा की तरफ जाने वाले रास्तों पर सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी थी। प्रदर्शन को लेकर छिटपुट हिंसा और हाथापाई की घटनाएं सामने आई हैं।

प्रदर्शनकारियों ने हैदराबाद के अफजलगंज में राज्य के स्वामित्व वाले तेलंगाना राज्य सड़ परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) की दो बसों की खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए। साथ ही उन्होंने रानीगंज, मुरलीधर बाग और शहर के अन्य इलाकों में बस के टायरों से हवा निकाल दी।

भाजपा की राष्ट्रीय परिषद के सदस्य एन. इंद्रसेना रेड्डी को गिरफ्तार कर लिया गया। वह वानापर्थी जिले में पार्टी के गिरफ्तार दूसरे नेताओं से मिलने जा रहे थे।

भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष के.लक्ष्मण ने गिरफ्तारी की निंदा की। लक्ष्मण ने कहा कि पार्टी इसे लेकर राज्य भर में सोमवार को जिला कलेक्टरों के कार्यालय पर प्रदर्शन करेगी।

POPULAR ON IBN7.IN