तेलंगाना : मुस्लिम आरक्षण विधेयक मामले पर भाजपा विधायक निलंबित

 

हैदराबाद:  तेलंगाना विधानसभा में मुस्लिम आरक्षण विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पांच विधायकों को निलंबित कर दिया गया है। भाजपा विधायकों को सदन की कार्यवाही बाधित करने के आरोप में निलंबित किया गया है।

तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष मधुसूदन चारी ने संसदीय कार्य मंत्री हरीश राव द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव पर भाजपा विधायकों को विधानसभा के एक दिन के विशेष सत्र से निलंबित कर दिया।

निलंबित किए गए विधायकों में भाजपा के सदन नेता जी. किशन रेड्डी और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. लक्ष्मण भी शामिल हैं।

सदन के विशेष सत्र के दौरान भाजपा सदस्यों ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और विधेयक पर चर्चा को बाधित करने की कोशिश की।

टीआरएस ने इस विधेयक के जरिए मुस्लिम समुदाय के पिछड़ा वर्ग का आरक्षण बढ़ाकर 12 फीसदी और अनुसूचित जनजाति का आरक्षण बढ़ाकर 10 फीसदी करने का प्रस्ताव पेश किया है।

इससे पहले मुद्दे पर सदन में चर्चा के दौरान किशन रेड्डी ने विधेयक को असंवैधानिक बताया और कहा कि यह विधेयक न्यायिक संवीक्षा के दौरान नहीं टिकेगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा धर्म के आधार पर आरक्षण देने के बिल्कुल खिलाफ है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि मुस्लिमों को पिछड़ा वर्ग (ई) में शामिल कर पिछड़ा वर्ग के साथ नाइंसाफी है।

  • Agency: IANS