NASA जुटा रही चंद्रमा पर कार्गो सर्विस की जानकारी

अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी नासा अंतरिक्ष में अपने अनुसंधान को एक कदम और आगे ले जाते हुए हुए चंद्रमा की सतह तक वाणिज्यिक माल ढुलाई सेवाओं के संबंध में जानकारी जुटा रहा है। वेबसाइट ‘इनवर्स डॉट काम’ पर बुधवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, इस सप्ताह नासा ने निजी क्षेत्र से चंद्रमा के सतह तक माल परिवहन से जुड़े प्रस्तावों के लिए सूचना मांगी है। इसके साथ ही चंद्रमा से नमूने जुटाने और इसे पृथ्वी पर वापस लाने के संभावित अभियान के संबंध में सूचना मांगी है। हालांकि हमेशा की तरह रिपोर्ट में नासा के इस कदम के मकसद को स्पष्ट नहीं किया गया है। नासा ने सूचना मांगने के लिए जारी पत्र में कहा है, “नासा ने विभिन्न प्रकार के अन्वेषण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शन के उद्देश्यों को चिह्नित किया है, जिसे चंद्रमा की सतह तक उपकरणों या प्रयोग के दूसरी वस्तुओं को चंद्रमा की सतह पर भेजकर ही किया जा सकता है। इसमें कहा गया है, “इन उद्देश्यों को कम से कम लागत में पूरा करने के उद्देश्य से नासा चंद्रमा की सतह तक माल ढुलाई के लिए वाणिज्यिक सेवाओं को हासिल कर सकता है।”

नासा ने आज फुटबॉल स्टेडियम के आकार के सुपर प्रेशर बलून को न्यूजीलैंड से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया है। यह गुब्बारा हमारे तारामंडल के परे से आने वाली कॉस्मिक किरणों के पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करते ही उनका पता लगाने में मदद करेगा। यह मिशन 100 या उससे अधिक दिनों तक चलेगा। यह गुब्बारा दक्षिणी गोलार्ध में 33.5 किमी की ऊंचाई पर रहेगा। नासा के बलून प्रोग्राम आॅफिस के प्रमुख डेबी फेयरब्रदर ने कहा, ‘‘वर्ष 2015 और 2016 के हमारे न्यूजीलैंड मिशन के बाद हम बलून डिजाइन से जुड़े अहम सबक सीख गए हैं, इनसे इस साल की उड़ान के लिए प्रौद्योगिकी को उत्कृष्ट बनाया जा सका है। फेयरब्रदर ने कहा, ‘‘मुझे उस दल पर बहुत गर्व है, जो हमें इस बिंदु तक लेकर आया है। मुझे उम्मीद है कि यह तीसरा मौका 100 दिन की उड़ान को हकीकत में बदलने के लिहाज से अच्छा साबित होगा।’

हाल ही नासा के वैज्ञानिकों ने 3…डी प्रिंटेड धातु वस्त्र विकसित किया है जिसका इस्तेमाल अंतरिक्ष यात्रियों के स्पेससूट या अंतरिक्षयान के लिए कवच के तौर पर किया जा सकता है।  मोड़े जा सकने योग्य वस्त्र बड़े ऐंटेना और अन्य उपकरणों के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं। इन वस्त्रों के तेजी से आकार बदले जा सकते हैं।  इसका एक और संभावित इस्तेमाल बृहस्पति के यूरोपा जैसे बर्फीले चंद्रमा के लिए हो सकता है जहां ये वस्त्र अंतरिक्षयान में उपयोगी हो सकते हैं। नासा के रॉल पोलित केसीलास ने बताया कि हम इसे 4…डी प्रिंटिंग कह सकते हैं क्योंकि हम ज्यमिति और इन वस्तुओं के कामकाज, दोनों को प्रिंट कर सकते हैं। इस फैब्रिक की तस्वीर नासा ने अपने ट्विटर एकाउंट पर भी जारी की है।

POPULAR ON IBN7.IN