बरमूडा ट्राएंगल के अलावा ये हैं धरती के 8 प्लेसेस, जिनके रहस्य हैं अनसुलझे

बरमूडा ट्राइंगल का नाम तो सभी ने सुना होगा। ये वो जगह है जहां से सबसे ज्यादा जहाज और प्लेन गायब हुए हैं। लेकिन दुनिया में बरमूडा ट्राइंगल के अलावा भी ऐसी कई और जगहें हैं, जो आज भी लोगों के लिए रहस्य बना हुआ है। आज हम आपको ऐसे ही कई जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से कई जहाज और लोग गायब हो चुके हैं। यहां मिला था सोने का खादान...

सूपर्स्टिशन माउंटेन एरिजोना के फीनिक्स में स्थित हैं। बताया जाता है कि 18 सौ के दशक में यहांं सोने का बड़ा सा खादान मिला था। ऐसा कहा जाता है कि जो इंसान इस खादान के पास जाता है उसे यहांं मौजूद आत्माएं भाग देती है।
 
द डेविल सी
इस सागर को शैतान सागर के नाम भी जाना जाता है। यहां कई रहस्यमयी घटनाएं घट चुकी है। यहां से कई जहाज गायब हो चुके हैं साथ ही यहां अजीबोगरीब ढंग से रोशनी दिखती है, जो आज तक लोगों के लिए रहस्य बना हुआ है।
 
मिशिगन ट्राएंगल
उत्तरी अमेरिका के मिशिगन झील पर स्थित मिशिगन ट्राएंगल भी किसी रहस्यमयी जगह से कम नहीं है। इस जगह से भी कई लोग गायब हो चुके हैं, जिनका आज तक पता नहीं चला।
 
सन लुइस वेली
अमेरिका के कोलोराडो राज्य की ये वैली भी किसी रहस्य से कम नहीं है। इस वैली में पालतू जानवरों के मारने की घटनाएं होती रहती हैं। जानवरों के शरीर पर घाव के निशान तो देखने को मिलते हैं,
लेकिन उनकी मौत कैसे होती है, ये रहस्य आज तक पता नहीं चल पाया है। ऐसा कहा जाता है कि यहां 200 से अब क 50 से अधिक यूएफओ देखी जा चुकी है।
 
बेननिंगटन ट्राएंगल
अमेरिका के साउथ वेस्टर्न वेरमॉन्ट में स्थित ये जगह बहुत ही रहस्यमयी मानी जाती है। 1945 में मेंडी रिवर्स नाम का व्यक्ति इस जगह पर गाइड का काम करता था। 12 नवंबर, 1945 को लौटते समय वह कहीं गायब हो गया और उसका कभी पता नहीं चल पाया। इसके बाद 1949 में पहले तीन शिकारी इसी जगह से गायब हुए। वहीं, 1949 में ही जेम्स ई जेफोर्ड नाम का व्यक्ति भी गायब हो गया था। गायब हुए इन व्यक्तियों का आज तक पता नहीं चल पाया।
 
बिगेलो रैंच
इस जगह पर 1950 से ही कई रहस्यमयी घटनाएं होनी शुरू हो गईं। इस जगह से कई लोग गायब हो चुके हैं साथ ही कई जानवरों की भी यहां रहस्यमय ढंग से मौत हो चुकी है।

ब्रिजवाटर ट्राएंगल
ब्रिजवाटर ट्राएंगल बोस्ट के दक्षिण में स्थित है। लोगों का ऐसा कहना कि इस ट्राएंगल के आसपास सुपरनेचुरल घटनाएं घटती रहती है।
 
एंगिकुनी झील
एंगिकुनी झील के किनारे बसा गांव किसी रहस्य से कम नहीं है। बता दें कि 1930 में एक दिन इस गांव के सारे लोग अचानक गायब हो गए। लाबेल नाम का व्यक्ति जब इस गांव में आया तो उसने देखा कि घर के चूल्हे पर खाना बनाने के लिए रखा हुआ था। गांव के हर घर की स्थिति तकरीबन ऐसी ही थी। लाबेल को लगा कि सभी लोग अपना काम अधूरा छोड़कर कहीं चले गए हैं। लेकिन आज तक इस गांव के किसी भी व्यक्ति का पता नहीं चल पाया है।
 
  • Agency: IANS