एमसीडी चुनाव के लिए स्वराज इंडिया की उम्मीदवार चयन प्रक्रिया शुरू

 

नई दिल्ली:  नवगठित राजनीतिक पार्टी स्वराज इंडिया ने आगामी दिल्ली नगर निगम चुनावों के लिए उम्मीदवार चयन प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। हर उम्मीदवार की बहुस्तरीय जांच के लिए स्वराज इंडिया ने स्क्रीनिंग कमिटी, सेलेक्शन कमिटी और इंटेग्रिटी कमिटी नामक त्रिस्तरीय उम्मीदवार चयन प्रक्रिया की घोषणा की है। राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव की उपस्थिति में शनिवार को पार्टी नेतृत्व ने एक प्रेस वार्ता के जरिए इसकी सूचना दी।

इस घोषणा के साथ ही आगामी एमसीडी चुनावों में स्वराज इंडिया के प्रत्याशी बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। साथ ही आवेदन पत्र को सोशल मीडिया पर और पार्टी के वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया गया है।

जैसा कि हर किसी को उम्मीद थी, स्वराज इंडिया ने प्रत्याशियों के चयन के लिए एक पारदर्शी प्रक्रिया की घोषणा की है, जिसमें कि अन्य पैमानों पर जांच के अलावा पार्टी के अपने कार्यकर्ताओं की राय भी ली जाएगी।

कई मामलों में स्वराज इंडिया की उम्मीदवार चयन प्रक्रिया विशेष है। पार्टी ने दिल्ली के आम नागरिकों को आमंत्रित करते हुए कहा, "उम्मीदवार बनने के लिए पहले से स्वराज इंडिया का सदस्य होना अनिवार्य नहीं होगा। कोई भी उम्मीदवार जो चरित्र, अपराध, भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता के पैमाने पर बिलकुल साफ सुथरा हो, उसपर पार्टी विचार कर सकती है।"

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रो. आनंद कुमार ने कहा कि आने वाले चुनावों में स्वराज इंडिया युवाओं और महिलाओं की मात्र प्रतीकात्मक उपस्थिति नहीं, बल्कि मजबूत राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करेगी।

हर उम्मीदवार की बहुस्तरीय जांच के लिए स्वराज इंडिया ने स्क्रीनिंग कमिटी, सेलेक्शन कमिटी और इंटेग्रिटी कमिटी नामक त्रिस्तरीय उम्मीदवार चयन प्रक्रिया की घोषणा की है। पांच से सात सदस्यों की स्क्रीनिंग कमिटी सबसे पहले आवेदनों की हर पैमानों पर जांच करेगी। जांच और स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं से मशविरे के बाद स्क्रीनिंग कमिटी उम्मीदवारों के नाम प्रस्तावित करेगी।

प्रस्तावित नामों में से सेलेक्शन कमिटी हर वार्ड के लिए पार्टी प्रत्याशी की घोषणा करेगी। नाम घोषित होने के बाद भी यदि किसी प्रत्याशी के खिलाफ कोई शिकायत या आपत्ति आती है तो उसे इंटेग्रिटी कमिटी को भेज दिया जाएगा। इंटेग्रिटी कमिटी शिकायतों की पूरी तरह से जांच और छानबीन करने के बाद अंतिम निर्णय सुनाएगी, जिसको मानने के लिए पार्टी बाध्य होगी।

इस ठोस प्रक्रिया से यह सुनिश्चित होगा कि चुनाव लड़ने के लिए पार्टी की तरफ से हर कीमत पर सही और योग्य उम्मीदवार का ही चयन हो। स्वराज इंडिया ने घोषणा की कि 12 फरवरी को रामलीला मैदान में होने वाले पार्टी के कार्यक्रम के बाद कई चरणों में प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।

POPULAR ON IBN7.IN