गोवा विधानसभा चुनाव में 156 करोड़पति उम्मीदवार

पणजी:  गोवा विधानसभा चुनाव में उतरे कुल 251 उम्मीदवारों में से 156 उम्मीदवार करोड़पति हैं। यह जानकारी उम्मीदवारों की तरफ दाखिल हलफनामों से निकली जानकारी के विश्लेषण से सामने आई है। एसोसिएशन ऑफ डेमोकट्रिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की तरफ मंगलवार को जारी विश्लेषण में कहा गया है कि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 97 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि कांग्रेस के 92 प्रतिशत और आम आदमी पार्टी (आप) के 52 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं।

आप उम्मीदवार रंजीत कोट्टा कारवाल्हो ने सबसे अधिक 65 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। इसके बाद भाजपा के माइकल विंसेंट लोबो ने 54 करोड़ रुपये और कांग्रेस के प्रताप आर. राणे ने 50 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

आपराधिक मामलों में आरोपी उम्मीदवारों का प्रतिशत काफी कम है। कुल 251 उम्मीदवारों में मात्र 38 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा की है, जो 15 प्रतिशत ठहरता है। कुल 19 उम्मीदवारों (आठ प्रतिशत) के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं।

पार्टी आधार पर सर्वाधिक आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवार कांग्रेस (37 में 9 या 24 प्रतिशत) के हैं, इसके बाद भाजपा (17 प्रतिशत) और आप (आठ प्रतिशत) का स्थान है।

गंभीर आरोप वाले उम्मीदवारों के मामले में भी कांग्रेस 16 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है। जबकि भाजपा आठ प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। आप के किसी भी उम्मीदवार के खिलाफ गंभीर आपराधिक आरोप नहीं हैं।

40 सीटों वाली गोवा विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान चार फरवरी को होना है। मतगणना 11 मार्च को होगी।

POPULAR ON IBN7.IN