प्रेग्नेंसी में अपनाएं ये टिप्स और हेयर फॉल को कहें बाय-बाय

प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ना महिलाओं के लिए चिंता का विषय होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाल झड़ने से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी हो गई हो सकती है। प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ने की समस्‍या को प्रसवोत्तर बाल झड़ना कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि डीलवरी के बाद करीब 5 से 6 महीने बाद तक महिलाओं के बाल झड़ सकते हैं, क्‍योंकि शरीर में हार्मोन लेवल बहुत तेजी के साथ गिर जाता है। बाल झड़ने के अलावा प्रेगनेंसी के बाद कई समस्‍याएं भी आती हैं जैसे मुंह पर एक्‍ने होना, मुर्झाया चेहरा और पिगमेंटेशन की परेशानी। वहीं कुछ महिलाओं के साथ प्रेगनेंसी के दिनों में इसका उलटा होता है यानि उनकी स्किन ग्‍लो करने लगती है या बाल पहले से ज्यादा घने और सुंदर दिखने लगते हैं। आइए आज हम कुछ टिप्स के बारे में जानने की कोशिश करते हैं जिनके जरिए प्रेगनेंसी के दौरान बालों का झड़ना रोका जा सकता है।

सिर की मालिश करें: मालिश करने से आपको न केवल मानसिक रूप से राहत और आराम महसूस होगा, बल्कि इसके कारण आपके बालों को भी पोषण मिलेगा। मालिश करने के बाद अच्छे से अपने बालों में कंघी कर लें, हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा जरूर करें इससे आपके बालों को प्रेगनेंसी में हेयर फॉल की समस्या से बचने में मदद मिलेगी।

तनाव लेने से भी बाल झड़ते हैं: प्रेगनेंसी के दौरान स्‍ट्रेस लेने से हेयर फॉल की समस्या अधिक होती है, क्योंकि उनके शरीर में बहुत से हॉर्मोन असंतुलित हो जाते है। इसके साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान हो रहे बदलाव को लेकर आपको परेशान भी नहीं होना चाहिए। खुद को रिलैक्‍स करने के लिये लंबे समय तक के लिये नहाएं, कमरे में सुगन्‍धित मोमबत्‍तियां जलाएं, प्‍यारा सा म्‍यूजिक बजाएं, योग या मेडिटेशन करें।

बालों में कंडीशनर: प्रेगनेंसी के बाद बालों में शैंपू के अलावा कंडीशनर का इस्तेमाल भी करना चाहिए। कंडीशनर बालों को झड़ने से रोकने में मददगार साबित होगा। हालांकि कंडीशनर का इस्तेमाल बालों के नेचर पर निर्भर होना आवश्यक है। ऑइली, ड्राय या फिर नॉर्मल बालों के आधार पर अपना कंडीशनर चुनें। रूखे बालों में शाइन भरने के लिए ऐसा कंडीशनर लें जिसमें सिलीकॉन मिला हो। कंडीशनर से बाल लंबे समय तक टिके रहते हैं और शाइन आती है।

गिले बालों में कंघी न करें: बाल धोने के बाद उनके सूखने का इंतजार करें। गिले बालों में कभी भी कंघी न करें। इसके अलावा बालों को अधिक टाइट नहीं बांधना चाहिए क्योंकि इससे भी आपको बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

डॉक्टर की सलाह: अगर प्रेगनेंसी के बाद बाल अधिक झड़ रहे हैं और घरेलू उपाय भी नाकाम साबित हो रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। बिना डॉक्टरी परामर्श के कुछ भी नहीं करना चाहिए क्योंकि हो सकता है की इसका शिशु पर कोई गलत प्रभाव न पड़े।

POPULAR ON IBN7.IN