हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा कैंसर से भी बचाता है पॉपकॉर्न, जानें और क्या-क्या हैं फायदे

पॉपकॉर्न फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स,, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पॉपकॉर्न मक्का या मकई से बना खाद्य पदार्थ होता है जिसका स्नैक्स के बतौर काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाना बेहद सरल है। मकई का छिलका थोड़ा-सा सख्त होता है, जिसके भीतर स्टॉर्च मौजूद होता है। जब मकई को गरम करते हैं तो इसके अंदर दबाव बढ़ता है और दाने चटककर पॉपकॉर्न के आकार में आ जाते हैं। पॉपकॉर्न कई तरह के होते हैं। थिएटर में मूवी देखते वक्त या घर में इन्स्टैंट स्नैक्स के रूप में खूब इस्तेमाल किए जाने वाले पॉपकॉर्न्स हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वे फायदे क्या-क्या हैं?

कोलेस्ट्रॉल करे कम – पॉपकॉर्न में पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और धमनियों को भी चौड़ा करता है। इस वजह से शरीर में रक्त प्रवाह दुरुस्त होता है और दिल पर दबाव भी कम होता है। जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

कैंसर से सुरक्षा – पॉपकॉर्न में पॉलीफेनोलिक कंपाउंड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक पॉवरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से मुक्ति दिलाने का काम करता है।

मोटापा कम करे – पॉपकॉर्न से बहुत कम मात्रा में कैलोरी प्राप्त होती है। एक कप पॉपकॉर्न खाने से मात्र तीस कैलोरी ही मिलती है। यह आलू के चिप्स से मिलने वाली कैलोरी से 5 गुना कम होती है। इसमें मौजूद तेल भी शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। ऐसे में भूख लगने पर पॉपकॉर्न खाना ज्यादा सही है।

हड्डियां रखे मजबूत – पॉपकॉर्न में मैंगनीज काफी मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर है। ऐसे में पॉपकॉर्न का सेवन आगे चलकर आपको ऑस्टियोपोरोसिस, आर्थराइटिस और ओस्टिओआर्थराइटिस आदि से बचाने में मदद कर सकता है।

डॉयबिटीज के लिए सही फूड – पॉपकॉर्न में मौजूद फाइबर शरीर में ब्लड शुगर पर अच्छा प्रभाव डालता है। यह ब्लड शुगर और इंसुलिन को नियमित करने का काम करता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए पॉपकॉर्न का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

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