सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

सर्दियों में वातावरण का तापमान काफी कम होता है। इस वजह से त्वचा में रूखेपन की समस्या होना आम है। सर्दियों के मौसम में शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है तथा शरीर की नमी में कमी आ जाती है। इसके अलावा लोग सर्दियों में रोज नहाने से भी कतराते हैं। ऐसे में त्वचा पर खुजली और जलन जैसी समस्या दिखने लगती है। ऐसे में आपको बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है। कई घरेलू उपचार ऐसे होते हैं जो इन समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करते हैं। इन उपचारों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थों में मौजूद पोषक तत्व रूखी त्वचा और खुजली जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वे घरेलू उपचार क्या हैं –

मिल्क क्रीम – मिल्क क्रीम में पाए जाने वाला फैटी एसिड नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। यह त्वचा के पीएच लेवल को नियंत्रित रखता है तथा त्वचा के रूखेपन को कम करता है। इसके लिए रोजाना 10 मिनट तक आपको अपनी त्वचा पर मिल्क क्रीम लगाए रखना होगा।

शहद – शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और ह्यूमेक्टेंट होता है जो नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। नहाने से पहले त्वचा पर शहद की मालिश करें और 10 मिनट तक छोड़ दें।

नारियल तेल – नारियल तेल में फैटी एसिड होता है जो त्वचा पर नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन-ई भी होता है जो खोई नमी को वापस लाने का काम करता है। नहाने से पहले नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर के त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा।

एवोकैडो – एवोकाडो में अमोगा-3 फैटी एसिड होता है जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है। एवोकैडो और शहद का पेस्ट बनाएं और अपनी त्वचा पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

जैतून का तेल – जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई होता है जिससे त्वचा का रूखापन कम होता जाता है। यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह भी काम करता है। नहाने से पहले 30 मिनट तक जैतून के तेल से मालिश करें और फिर नहा लें।

 

POPULAR ON IBN7.IN