अनिद्रा से हैं परेशान तो आजमाइए ये तरीके, जमकर आएगी नींद

आजकल की तनाव भरी जीवनशैली में अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि उन्हें रात में नींद नहीं आती या फिर अगर नींद आ भी जाए तो एक बार टूटने पर वो दुबारा नहीं सो सकते। बहुत ज्यादा श्रम से होने वाली थकान की वजह से अक्सर जल्दी नींद आने की बातें लोगों से सुनी जाती हैं लेकिन आज के दौर में तनाव और कई तरह की मानसिक समस्याओं से ग्रस्त बहुत से लोग बहुत ज्यादा थकान होने के बावजूद भी रात को ठीक से सो नहीं पाते। हर उम्र के लोगों के लिए नींद में कमी एक गंभीर समस्या है क्योंकि इस वजह से दिनचर्या तो बिगड़ती ही है साथ ही साथ कई तरह की दिमागी बीमारियां भी लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है कि रात भर आपको नींद लाने में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तो इन तरीकों को आजमाएं। बहुत जल्द आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

1. अपनी दिनचर्या को स्थिर करना सबसे ज्यादा जरूरी है। मतलब यह कि आपके सोने का एक समय निश्चित हो और उस समय पर आप हर हालत में बेड पर पहुंच जाएं। नींद लाने की कोशिश करें। रोज अगर निर्धारित समय पर सोने की कोशिश करेंगे तो जल्दी ही आपको उस समय पर अपने आप नींद लगनी शुरू हो जाएगी। इससे आपके सोने और उठने का चक्र दुरूस्त हो जाएगा और आप इस समस्या के गिरफ्त से जल्द बाहर होंगे।

 

2. दिमाग को शांत और स्थायी रखने के लिए जरूरी है कि आपके आस-पास साफ-सफाई हो, सामान न बिखरा पड़ा हो। सफाई से आपके मन को सुकून मिलता है, मन शांत होता है। मानसिक शांति के लिए आप अच्छा संगीत भी सुन सकते हैं।

 

3. सोने से कम से कम दो घंटे पहले से ही कंप्यूटर, मोबाइल या फिर टीवी से दूरी बना लें। आज के समय में लोगों का अधिकांश समय सोशल मीडिया पर व्यतीत होता है। ऐसे में मानसिक स्थायित्व मिलना मुश्किल होता है और नींद में अड़चनें आती हैं।

4. अनिद्रा से ग्रस्त लोगों के लिए सबसे बेहतर नुस्खा है सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना। इसके अलावा चेरी, खसखस, सूखे मेवे आदि का भी सेवन किया जा सकता है।

 

5. अनिद्रा से निपटने का एक तरीका यह भी है कि सोने से पहले अपने हाथ-पैर धो लें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर में खून का प्रवाह बेहतर होता है तथा थकान दूर होती है।

6. अंत में योग भी एक उपाय है जिससे अनिद्रा से छुटकारा पाया जा सकता है। यह सबसे ज्यादा कारगर और सुरक्षित उपाय है। शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायाम आदि कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिनका नियमित अभ्यास बेहतर नींद दिलाने में काफी कारगर है।

POPULAR ON IBN7.IN