त्वचा को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

खूबसूरत दिखना किसे अच्छा नहीं लगता। आजकल हर कोई सुंदर दिखने के लिए तमाम तरह के क्रीम्स-कास्मेटिक्स आदि का इस्तेमाल करता है। लेकिन ये उपाय कुछ देर तक ही प्रभावी रह पाते हैं। त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत बनाए रखना है तो आपको उसका प्राकृतिक उपचार करने की जरूरत है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और प्राकृतिक सुंदरता प्राप्त हो जाती है। ये नुस्खे बहुत कठिन भी नहीं होते बल्कि घर पर ही आसानी से बनाए जा सकते हैं। आज हम आपको प्राकृतिक रूप से त्वचा को खूबसूरत बनाने का नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिनका अगर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो बहुत जल्द ही इसका असर आपके चेहरे पर दिखने लगेगा।

1. त्वचा की सेहत के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। अगर आप ऑफिस के काम की वजह से देर रात तक जगती हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो इससे आपकी स्‍किन पर बुरा असर पड़ सकता है। त्वचा की सेहत बेहतर रहेगी तो वह खिली-खिली और खूबसूरत दिखेगी। इसलिए आपको हर रोज कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

2. पानी हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है। इसलिए खूब सारा पानी पीना आपको अंदर से तरोताजा रखता है। इससे शरीर से विषैले तत्व बाहर हो जाते हैं और शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

3. नियमित रूप से अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग करें। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है। सलाद के साथ या फिर गरम पानी में निचोड़कर जूस के रूप में नींबू का सेवन किया जा सकता है।

4. संतरे में भी विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी त्‍वचा को चमकाने में बहुत मदद कर सकता है। रोजाना इसका जूस पीजिये या फिर इसके छिलके को सुखा कर इसका पेस्‍ट बना कर लगाइये। यह हर तरह से स्‍किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा।

5. अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि त्‍वचा में आई किसी भी प्रकार की चोट और खरोच को जल्‍दी भरने में मददगार होता है। इसको पीने से खून भी बढ़ता है इसलिये त्‍वचा को लाल दिखाने में यह सहायक होता है।

POPULAR ON IBN7.IN