अगर आपके पार्टनर में हैं ऐसी आदतें तो तोड़ लीजिए रिलेशनशिप

जब हम रिलेशनशिप में नए-नए होते हैं तब हमें अपने पार्टनर की हर आदत अच्छी लगती है। हम उसकी हर आदत पर खुश होते हैं लेकिन जब साथ-साथ कुछ वक्त गुजर जाता है तब कई ऐसी आदतों से पर्दा उठता है जिसके बारे में आप अनजान होते हैं। इनमें कुछ ऐसी आदतें भी होती हैं जो आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से चोट पहुंचाती हैं। अक्सर आप रिश्तों को ठीक तरह से चलते रहने देने के लिए इन बातों को नजरअंदाज कर जाते हैं। यह आपके भविष्य के लिए सही नहीं है। पार्टनर की कुछ आदतें हैं जिन्हें इग्नोर करना आपको आने वाले दिनों में भारी पड़ सकता है। इसलिए जिन आदतों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो अगर आपके पार्टनर में दिखाई दें तो आपको उनसे दूरी बना ही लेनी चाहिए।

1. रिश्तों में एक दूसरे का सम्मान करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप किसी ऐसे के साथ रिलेशनशिप में हैं जो आपके साथ गाली-गलौच और मारपीट करता है तो बिना सोचे आप उसके साथ संबंध खत्‍म कर लें। ऐसे लोगों पर भरोसा बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता।

2. हर किसी के अपने खुद के थॉट होते हैं। आपके अपने थॉट भी महत्वपूर्ण होते हैं। निश्चित तौर पर उसे आपके पार्टनर द्वारा सुना जाना चाहिए। अगर वो आपसे बातें नहीं करता या फिर आपकी बातें नहीं सुनता तो इस बात को गंभीरता से लें। ऐसा होता है तो इसका मतलब ये है कि आपका पार्टनर आपकी बातों को तवज्‍जो नहीं देता। किसी भी रिलेशनशिप में कम्‍यूनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए।

3. अगर आपका पार्टनर अपने हिसाब से रिलेशनशिप चलाना चाहता है तो भी सावधान हो जाएं। शुरुआत में खास तौर से महिलाओं को यह अच्‍छा लगता है कि उनका पार्टनर उन पर हक जताए। मगर बाद में यह बहुत ही बुरी सिचुएशन क्रिएट कर देता है।

4. किसी भी रिलेशनशिप में सपोर्टिव पार्टनर का होना बेहद जरूरी है। अगर आप किसी ऐसे के साथ रिलेशनशिप में हैं जिसे आपके सपनों की परवाह नहीं है तो आपको अपने रिलेशनशिप के बारे में एक बार और सोचना चाहिए।

 

POPULAR ON IBN7.IN