डायबिटिक महिलाओं को चाय और कॉफी पीने से हो सकता है ये फायदा!

हाल ही में एक रिसर्च में दावा किया गया है कि जो महिलाएं डायबिटिक हैं यदि वे चाय या कॉफी पीती हैं तो लंबी उम्र तक जी सकती हैं. जानिए क्या कहती है रिसर्च.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक, दुनियाभर 80% से अधिक लोग कैफीन का सेवन करते हैं जो कि ज्यादातर कॉफी और चाय से जरिए लेते हैं. उम्र और देश के आधार पर औसतन कॉफी की खपत प्रति दिन 100 मिलीग्राम से 300 मिलीग्राम है.

क्यों की गई ये रिसर्च-
कई शोधों में कॉफी पीने से मौत का खतरा कम होने के फायदों के बारे में बताया गया है लेकिन ये बहुत ही कम लोगों को पता है कि डायबिटीज से मरने वाले लोगों का कैसे फायदा पहुंचाती है.

कैसे की गई रिसर्च-
शोधकर्ताओं ने 1999 से 2010 तक के 3,000 डायबिटीक पुरुषों और महिलाओं के कैफीन सेवन और डायबिटीज से होने वाली डेथ की जांच की. प्रति‍भागियों ने रिसर्च में भाग लेने के 24 घंटे के भीतर अपने कैफीन सेवन जिसे वे कॉफी, चाय और सॉफ्टड्रिंक के जरिए ले रहे थे, के बारे में बताया.

रिसर्च के नतीजे-
11 साल के अध्ययन के दौरान, 618 लोगों की मौत हो गई. ऐसे में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो डायबिटिक महिलाएं रोजाना 100mg कैफीन यानि एक कप रोजाना कॉफी का पीती हैं उनमें उन महिलाओं के मुकाबले 51% तक मौत का खतरा कम हो जाता है, जो कैफीन का सेवन नहीं करती.

जो महिलाएं रोजाना 100 से 200 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करती हैं उनमें 57% तक मौत का खतरा कम होता है. वहीं 200 मिलीग्राम यानि 2 कप कॉफी पीने वाली डायबिटीक महिलाओं में 66% तक मौत का खतरा कम होता है. रिसर्च में ये भी पाया गया कि डायबिटिक पुरुषों में कैफीन का सेवन करने के बाद भी कोई खास लाभ नहीं दिखा.

रिसर्च में देखा गया कि चाय से अधिक कैफीन का सेवन करने वाली महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों में कमी आई थी. चाय के जरिए कैफीन के सेवन से 80% कैंसर का खतरा कम होता है.

क्या कहते हैं शोधकर्ता-
शोधकर्ताओं ने कहा कि यूं तो चाय का सेवन महिलाओं ने कम किया लेकिन अभी इस पर और अधिक रिसर्च की जानी चाहिए. हां, ये सही है कि महिलाओं के द्वारा कैफीन के सेवन से मौत की कमी आई है कि कैफीन का सेवन किसी भी रूप में किया गया हो.

POPULAR ON IBN7.IN