इन वजहों से दिल्ली वालों की सेक्स लाइफ हो रही है खराब!

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं ऑफिस में काम की टेंशन, नींद की कमी और सिगरेट पीने जैसी चीजें ना सिर्फ आपका लाइफस्टाइल बिगाड़ रही हैं बल्कि इससे आपकी सेक्स लाइफ पर भी इफेक्ट पड़ रहा है. हालिया सर्वे कुछ इसी ओर इशारा करती है.

क्या कहता है सर्वे-
सर्वे के मुताबिक दिल्ली के 800 घरों में से हर 16% पुरुष और महिलाएं दोनों यौन रोग से पीड़ित है. ये सर्वे दिल्ली में 21 से 45 साल की उम्र के लोगों के बीच किया गया. जिसमें 35% लोगों को सेक्स ड्राइव को लेकर तनाव है.

पुरुषों की सेक्स लाइफ है अधिक प्रभावित-
मैक्स हॉस्पिटल के डायबिटीज और ओबेसिटी एक्सपर्ट डॉ. सुजीत झा का कहना है कि यौन रोग पुरुषों में अधिक देखे जा रहे हैं. इसी वजह से महिलाओं की तुलना में हमारे क्लीनिकों पर पुरुष अधिक आते हैं.

लाइफस्टाइल से पड़ता है फर्क?

डॉ. झा के मुताबिक, खराब लाइफस्टाइल सेक्स संबधी समस्याओं को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. सेक्स सबंधी समस्यों से बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और मोटापे जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. उनका कहना है कि सेक्स संबधी रोगों से पीड़ित लोगों मे से 50% लोगों को डायबिटीज है.

  • इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और हार्ट अटैक के बीच एक मजबूत संबंध है. स्टडी के दौरान पता चला है कि इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से ग्रस्त लोगों में से 15-30% लोगों को हार्ट डिजीज़ है.
  • रिसर्च में ये भी पाया गया कि 83.7% लोग जो काम के सिलसिले में ट्रैवल नहीं करते उनकी सेक्स ड्राइव ऐसे 76.5% लोगों से अधिक बेहतर है जो ट्रैवल करते हैं. वहीं 21 से 30 साल के 35% लोगों की सेक्सुअल फ्रीक्वेंसी उन 7% से कम है जो ट्रैवल का स्ट्रेस लेते हैं.
  • शोध के दौरान पता चला है कि 73% लोग जो अच्छी नींद लेते है उन लोगों की सेक्स पॉवर उन 29% लोगों से बेहतर है जो ठीक से सो नहीं पाते.
  • रिसर्च में ये भी सामने आया है कि 19% हैवी चेन स्मोकर की सेक्स ड्राइव उन 50% लोगों से अधिक स्ट्रांग है जो सिगरेट नहीं पीते. शोध में पता चला है कि चेन स्मोकर का सेक्स लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ता. हालांकि डॉ. झा कहते हैं कि धूम्रपान कई सालों के बाद सेक्स पॉवर पर प्रभाव डालता है.
  • स्टडी में पाया गया कि 46% सिगरेट पीने वाले लोग जिनकी उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच है वे 30 से 45 साल के 49% उन लोगों से कम सेक्सुअली एक्टिव हैं जो सिगरेट नहीं पीते.

POPULAR ON IBN7.IN