अब ड़ायबीटिज से घबराना कैसा, इसे दूर करेंगे ये घरेलू उपाय...

आज की भागमभाग भरी लाइफ ने भले ही सुविधाएं तो बहुत दे दीं, लेकिन इसने काफी कुछ और भी दिया है, जो हमें नहीं चाहिए था. इस जीवनशैली ने दी हैं बहुत सी बीमारियां और परेशानियां. इन्हीं में से एक है ड़ायबीटिज. ड़ायबीटिज को धीमा जहर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. यह धीरे-धीरे शरीर को खत्म और खोखला कर देता है. इसके लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं और साथ ही उपलब्ध है कुछ घरेलू नुस्खे भी. आइए जाने कुछ घरेलू नुस्खे जो ड़ायबीटिज से निबटने में करेंगे आपकी मदद...


आम के पत्ते:  

 


पक्का.... आप आम का नाम सुनकर हैरान हो गए होंगे. क्योंकि आम ड़ायबीटिज के मरीजों के लिए जहर की तरह काम करता है. लेकिन ड़ायबीटिज के मरीजों के लिए आम के पत्तों के काफी लाभदायक परिणाम देखे गए हैं. आम के ताजा पत्तों को पानी में उबाल कर रात भर छोड़ दें. सुबह होने पर पानी को छान कर खाली पेट पीने से मधुमेह में आराम मिलता है. 

दालचीनी: 

 
honey cinnamon


दालचीनी ड़ायबीटिज को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होती है. दालचीनी नुकसानदायक कोलेस्ट्रोल को कम करती है और खून में मधुमेह शर्करा को भी घटाती है. दालचीनी को पीसकर चुटकी भर चाए में उबालकर दिन में एक दो बार पीने से ड़ायबीटिज के शिकार हो चुके हैं लोगों को लाभ मिलता है. 

मेथी: 

fenugreek


यह तो हम सभी जानते हैं कि मेथी ड़ायबीटिज प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने में मददगार है. मेथी के बीज खून में मौजूद शर्करा को कम करते हैं. इसमें एक तरह का अमीनो एसिड होता है, जो अग्न्याशय से इंसुलिन निकालते है. इसके चलते खून का शर्करा ऊर्जा में बदल जाता है.

अंजीर : 

 
figs 625


अंजीर और अंजीर के पत्ते कई रोगों के उपचार में फायदा देने वाले होते हैं. ड़ायबीटिज से राहत पाने के लिए अंजीर के पत्ते सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं. अंजीर के पत्तों को उबालकर, छानकर, पानी को ठंढा करके पीने से मधुमेह में लाभ मिलता है.

POPULAR ON IBN7.IN