ये डाइट प्लान फॉलो कर हफ्तेभर में घटा सकते हैं 5kg तक वजन

आप वजन घटाने के लिए कई तरह के डाइट चार्ट्स फॉलो करते होंगे। वहीं कई लोगों को यह गलत फैहमी होती है कि वह खाना छोड़कर अपना वजन घटा सकते है लेकिन असल में कई बार इसका उल्टा भी हो जाता है। तो आईए जानते हैं एक ऐसे डाइट चार्ट के बारे में जिसे फॉलो करके आप एक हफ्ते के अंदर 5 किलो तक कम कर सकते हैं।

पहले दिन- आपके डाइट चार्ट के पहले दिन आपको सिर्फ फल ही खाने होंगे। आप कोई भी फल खा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप केला और आम न खाएं। केले में फैट अच्छी मात्रा में होता है जबकि आम आपकी बॉडी का शुगर लेवल काफी बढ़ा देता है। वहीं ध्यान रहे कि आप पहले कुछ और न खाएं। आप सब्जियां भी नहीं खाएंगे चाहे वह कच्ची सलाद के रूप में हो या फिर उबली हुई। वहीं आपको ज्यादा भूक लगे तो भी आप सिर्फ फल ही खाएंगे। वहीं पानी पीना न भूलें। खूब सारा पानी पीना जरूरी है।

दूसरा दिन- दूसरे दिन आप सिर्फ सब्जियों का सेवन करेंगे। आप अपनी मनपसंद सब्जियां कच्ची सलाद के रूप में या फिर पकाकर भी खा सकते हैं। मगर ध्यान रहे पकाने में किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। उबली हुई सब्जियां खाना सबसे बेहतर विकल्प है। वहीं कच्ची या पकी हुई गाजर, ब्रोकली, खीरा खाना भी अच्छा विकल्प है। आलू और फूलगोभी एलोइड करना बेहतर रहेगा। वहीं ध्यान रखें की आर अच्छी मात्रा में पानी पीना न भूलें।

तीसरा दिन- तीसरे दिन आपको पहले और दूसरे दिन का डाइट फॉलो करना है। यानि आपको फल और सब्जियां दोनों खानी हैं। आपको चार टाइम इस डाइट को फॉलो करना होना सुबह में फल खाएं, दोपहर में सब्जियां, शाम को फिर से थोड़े फल और आखिर में डिनर में सब्जियां खाएं। आप सभी तरह के फल और सब्जियां खा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे उन्हें पहले और दूसरे दिन के प्लान के हिसाब से ही खाना है। आखिर में हमेशा की तरह आपको पानी ज्यादा ही पीना है।

चौथा दिन- इस दिन आपको सिर्फ केला और दूध का सेवन करना है। आपको पूरे दिन में 8 से 10 केले और तीन ग्लास दूध लेना है। वहीं आपको यह ध्यान भी रखना है कि आप सब कुछ एक ही टाइम पर कंज्यूम न कर लें, ऐसा करने से आपको पूरे दिन खत्म हुए बिना भूका रहना पड़ने की नौबत आ सकती है। सुबह में दो केलों के साथ दूध लें। वहीं लंच में भी दो केले लें। वहीं बीच-बीच में आप केले ले सकते हैं और रात में 3-4 केले दूध के साथ लें। साथ ही पानी पीना न भूलें।

पांचवे दिन- पांचवे दिन आप खाने का सेवन शुरू कर सकते हैं। इस दिन आप लंच में चावल ले सकते हैं और 6-7 टमाटर भी। वहीं ये टाइट चार्ट फॉलो करते-करते यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप पानी का सेवन भी सही मात्रा में करते रहें।

छठा दिन- इस दिन भी आप खाना खाएंगे लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप कुछ भी या फिर अपनी पसंद का खाना नहीं खा सकते। लन्च में आप एक बॉल चावल ले सकते हैं जबकि बाकी का समय आप सब्जियां खाएंगे। पानी आपको हमेशा ज्यादा यानि दिन में 12-15 ग्लास ही पीना है।

सातवां दिन- इस दिन आप चावल के साथ अपनी पसंद की सब्जियां खा सकते हैं। साथ में फ्रूट जूस भी ले सकते हैं। सात दिन के इस डाइट चार्ट को फॉलो करके आप लगभग 4-5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

  • Agency: IANS