GYM: कार्डियो करते समय रखें इन बारीकियों का ख्याल

अगर आप जिम में वर्कआउट के लिए जाते हैं तो कार्डियो का इस्तेमाल जरूर करते होंगे और करना भी चाहिए। मगर क्या आप कार्डियो करने की अहम बारीकियों के बारे में जानते हैं? कार्डियो के दौरान आपको कई अहम बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

ट्रेडमिल- ट्रेडमिल पर रनिंग करना हार्ट और लंग्स को मजबूत बनाता है लेकिन इसे करने की एक अहम टेक्नीक होती है जिसे समझना बेहद जरूरी है। ज्यादातर लोग रनिंग के समय एड़ी के बल पैर रखते हैं, लेकिन इससे आगे चलकर टखने और घुटनों को चोट पहुंच सकती है। ऐसे में रनिंग के समय अपने शरीर का भार एड़ियों पर नहीं बल्कि पन्जों पर रखें। वहीं ट्रेडमिल पर कार्डियो एक्सरसाइज के दौरान पानी न पीएं। अगर बहुत ज्यादा जरूरत हो तो रनिंग बंद करके मशीन से उतरें और फिर पानी पीएं। रनिंग के दौरान पानी आपकी सांस की नली में जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल फोन से दूर रहें। मोबाइल फोन का यूज आपके जोश्चर को बिगाड़ सकता है।

साइकलिंग- साइकलिंग करते समय भी आपको कई बारीकियों का ध्यान रखने की जरूरत है। तेज गति से साइकलिंग करते समय झुक कर इसे न करें। ऐसा करने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है और आपको बेहतर परिणाम भी नहीं मिल पाते। वहीं हार्डनेस लेवल को जरूरत के मुताबिक बढ़ाते-घटाते रहें। अगर आप ज्यादा हार्ड लेवल रखेंगे तो आपके घुटनों में परेशानी हो सकती है।

क्रॉस ट्रेनर- इलेप्टिकल, क्रोस ट्रेनिंग कार्डियो वर्कआउट के दौरान भी आपको कुछ बेसिक बातों को समझने की जरूरत है। अगर आप आपनी पेस धीमे से सामान्य तक रखना चाहते हैं तो अपने शरीर के निचले हिस्से की माशपेशियों पर काम करने के लिए रैंप की ऊंचाई बढ़ा सकते हैं। वहीं क्रॉस ट्रेनर के इस्तेमाल के दौरान कोशिश करें की आप उसका पूरा उपयोग करें। कुछ क्रॉस ट्रेनर के हैंड्ल्स का इस्तेमाल नहीं करते जो ठीक नहीं होता। हैंड्ल्स का इस्तेमाल बैक मसल्स को मजबूत बनाता है।

  • Agency: IANS