अपने आहार में इन चीजों को शामिल कर सात दिनों में ऐसे कम करें अपना वजन

आज हर कोई फिट दिखना चाहता है, इसके लिए ज्यादातर लोग जिम में जाकर पसीना भी बहाते हैं। क्या आप जानते हैं कि हमारे वजन का घटना और बढ़ना हमारी डाइट पर निर्भर करता है। वैसे वजन घटाना इतना भी मुश्किल काम नहीं है लेकिन उसके लिए आपको ऐसे फिटनेस प्लान की जरूरत होती है जिससे आप कुछ दिनों में अपना वजन कम कर सकें। अगर आप भी सात दिनों में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप यहां उससे जुड़ी डिटेल पढ़ सकते हैं।
कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि सिर्फ फल खाकर वजन घटाया जा सकता है। उनको ऐसा लगता है कि 7 दिन तक सुबह ब्रेकफास्ट में फल खाने से उनका वजन कम हो जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। बल्कि आपका ब्रेकफास्ट सबसे ज्यादा हेल्थी होना चाहिए ताकि सारा दिन आपकी एनर्जी बनी रहे और इसके लिए जरूरी है कि आपके ब्रेकफास्ट में जरूरी नूट्रिशस और प्रोटीन हो। चलिए तो बताते हैं ऐसी कुछ चीजें जिन्हें आपको अपना वजन घटाने के लिए 7 दिनों तक फोलो करना होगा। सबसे अहम चीज यह है अगर आपको ऐसा महसूस होने लगता है कि आपका वजन कम हो रहा है तो आपको यह रूटीन बनाए रखना होगा। यहां सवाल यह कि 7 दिनों में आप अपना वजन कैसे कम करें यह तभी आसान हो पाएगा जब आप बताए गए नियमों का पालन सही तरीके से करेंगे।

कुछ जरूरी बातें:
सबसे पहले आप जितना हो सके उतना वॉक करें और एस्कलेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। जितना हो सके उतना पानी पिएं, यह आपकी हेल्थ और वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी है। इस दौरान आप जंक फूड से परहेज करें।

पहला दिन
इस दिन आप अपने खाने और नाश्ते में एंटी ऑक्सीडेंट फ्रूट शामिल करें जैसे की नींबू और संतरा। क्योंकि इनमें पानी के साथ आवश्यक पोषक तत्व ज्यादा मात्रा में होते हैं और वसा कम होती है।

दूसरा और तीसरा दिन
दो दिन आप अपने खाने में सिर्फ सब्जियां लें। ब्रोकली, पालक जैसी सब्जियां 10 दिनों में आपका वजन कम करने में मदद करेंगी। खीरा, टमाटर और बेल पेपर को बारीक काटकर आप अपने खाने में लें।

चौथा और पांचवा दिन
इन दो दिन आप मिक्स एंड मैच डाइट लें। आप दो गिलास दूध पिएं, एक सुबह और एक शाम। इस दिन आप ब्राउन राइस, ओटस और ब्राउन ब्रेड ले सकते हैं।

छठां और सातवां दिन
सब्जियों के साथ आप लो फैट दही ले, एक अंडा बीन्स और फ्रूट जूस ले। आप अपने खाने में रसबेरी, नाशपाती गेहूं का पस्ता शामिल करें क्योंकि इनमें फाइबर होता है और फाइबर युक्त भोजन खाने से आपको भूख कम लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

  • Agency: IANS