महिलाएं अपने साथी से ज्यादा स्मार्टफोन को महत्व देती है : अध्ययन

लंदन: अगर आपकी पत्नी आपके साथ कम वक्त बिता रही है और रिश्तों की गर्मजोशी भी घटती जा रही है तो इसका दोष आप उसके स्मार्टफोन को दे सकते हैं। एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है। अब स्मार्टफोन पर निर्भरता इतनी बढ़ गई है कि इस अध्ययन में भाग लेनेवाली 20 फीसदी प्रतिभागियों ने स्वीकार किया कि वे अपने साथी के बिना तो पूरा हफ्ता काट सकती हैं, लेकिन स्मार्टफोन के बिना नहीं। 

ब्रिटेन में इस सर्वेक्षण को बॉश एंड लॉम्ब अल्ट्रा कॉनटैक्स लेंस ने कराया था। महिलाएं सोशल मीडिया, ईमेल, मैसेज भेजने आदि में हर हफ्ते औसतन 12 घंटे का वक्त बिताती हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि जो स्मार्टफोन पर ज्यादा निर्भर हैं, उनमें तनाव, गुस्सा और डर देखा गया, जब उन्हें अपने फोन पर वह नहीं मिला जो वे देखना चाहती थीं। 

मनोवैज्ञानिक चिरेल शालो ने द सन को बताया, "इन डिजिटल डिवाइसों पर ज्यादा वक्त बिताने से हमारी आंखों पर जोर पड़ता है। इनमें से आधे लोगों का कहना है कि दिन खत्म होने तक उनकी आंखें थक जाती हैं।"

यह शोध जर्नल कंप्यूटर्स इन ह्यूमन बिहेवियर में प्रकाशित किया गया है। 

अमेरिका के टेक्सास विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेम्स रॉबर्ट का कहना है, "स्मार्टफोन के उपयोग के कारण हमारे आपसी संबंध कमजोर पड़ रहे हैं।"

--आईएएनएस 

 

  • Agency: IANS
Poker sites http://gbetting.co.uk/poker with all bonuses.