भारत में तेजी से उभरी है साइकिलिंग : यूसीआई प्रमुख

नई दिल्ली, 11 मार्च (आईएएनएस)| इंटरनेशनल साइकिलिंग यूनियन (यूसीआई) के प्रमुख पैट मैक्कवेद मानते हैं कि भारत में 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के बाद इस खेल में काफी तेजी से विकास किया है। पैट यहां एशियाई साइकिलिंग चैम्पियनशिप के सिलसिले में आए हुए हैं। वह मानते हैं कि साइकिलिंग से जुड़ी मूलभूत सुविधाओं की स्थापना के बाद भारत हालांकि इस खेल में और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकता था।

आयरलैंड के साइकिल चालक से यूसीआई प्रमुख बने पैट ने कहा, "यहां का वेलोड्रम एशिया में मौजूद सबसे अच्छे वेलोड्रमों में से एक है। मैंने सुना है कि राष्ट्रमंडल खेलों के बाद यह दो साल तक बंद रहा। मैंने यहां रहते हुए इस वेलोड्रम के उपयोग के बारे में अधिकारियों से बात की है।"

इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर में स्थित वेलोड्रम का अधिक से अधिक उपयोग कैसे हो सकता है, इसे लेकर पैट ने एक रास्ता बताया है और वह रास्ता यहां यूसीआई सम्बद्ध साइकिलिंग अकादमी खोलने का है।

पैट ने कहा कि वह इस दिशा में भारतीय साइकिलिंग महासंघ से बात कर रहे हैं। पैट के मुताबिक यह अकादमी प्राइवेट-पब्लिक सहयोग से खोली जाएगी।

अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा, जहां यूसीआई की अकादमी है। स्थानीय संगठन जहां इसका प्रशासनिक काम देखेंगे वहीं यूसीआई इसे लेकर कोच और तनकीकी सहयोग प्रदान करेगी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN